India vs Canada: कनाडा को भारत का मुंहतोड़ जवाब, कनाडा के राजनयिक को 5 दिन में भारत छोड़ने का आदेश


Indian Government Action: कनाडा (Canada) से भारत (India)  के राजनयिक (Diplomat) को निकालने के मामले में भारत ने भी सख्त कार्रवाई की है. भारत में कनाडा के हाई कमिश्नर (Canada's High Commissioner) कैमरून मैके को भारतीय विदेश मंत्रालय (Indian Ministry of External Affairs) ने समन किया. भारतीय राजनयिक को निकाले जाने की पुष्टि के बाद भारत ने कनाडा के हाई कमिश्नर को साफ कह दिया है कि कनाडा के राजनियक (Canadian Diplomat) पांच दिन के अंदर भारत छोड़ दें. 

इससे पहले भारत ने अपने बयान में साफ कहा कि रदीप सिंह निज्जर की हत्या में शामिल होने के आरोप पूरी तरह से गलत हैं और यह सब सिर्फ खालिस्तानी अतिवादी गतिविधियों से ध्यान भटकाने की कोशिश भर है. 

भारतीय विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है, 'भारत में कनाडा के हाई कमिश्नर को आज समन किया गया था और उन्हें भारत में नियुक्त कनाडा के एक वरिष्ठ राजनियक को निकालने के फैसले के बारे में बताया गया. संबंधित अधिकारी को कहा गया है कि वह पांच दिन के अंदर भारत छोड़ दें. यह फैसला भारत सरकार की उन चिंताओं को दर्शाता है जो कनाडा के राजनयिक हमारे आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करके कर रहे हैं और भारत विरोधी गतिविधियों में शामिल हैं.'

कांग्रेस ने भी किया समर्थन

भारत सरकार के इस स्टैंड पर समर्थन जताते हुए कांग्रेस ने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में किसी तरह का समझौता नहीं होना चाहिए और देशहित को हमेशा सबसे ऊपर रखा जाना चाहिए. पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर पोस्ट किया, 'कांग्रेस का हमेशा से मानना रहा है कि आतंकवाद के खिलाफ हमारे देश की लड़ाई में किसी भी तरह का कोई समझौता नहीं होना चाहिए. विशेष रूप से तब, जब आतंकवाद से भारत की संप्रभुता, एकता और अखंडता को खतरा हो.' उन्होंने कहा कि हमारे देश के हितों और चिंताओं को हमेशा सर्वोपरि रखा जाना चाहिए.

इससे पहले कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Canada PM Justin Trudeau) ने अपनी संसद में भारत पर आरोप लगाए कि हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले में भारत सरकार का हाथ है और इस संबंध में जांच की जा रही है. उन्होंने कहा कि वह भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपील करते हैं कि वह इस मामले की जांच में सहयोग करें.

Post a Comment

Previous Post Next Post