उत्तराखंड समेत 3 राज्यों में एक हफ्ते तक बारिश मचाएगी तबाही, जारी हुआ रेड अलर्ट


Weather Forecast: उत्तराखंड में आज भारी से भी भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है. राज्य के नैनीताल, चंपावत, ऊधम सिंह नगर और पौड़ी में बहुत तेज बारिश की संभावना दिख रही है. 

मौसम विभाग का कहना है कि राज्य में अचानक तेज बारिश और बादल फटने की आशंका है. मौसम विभाग द्वारा लोगों को 15 अगस्त तक सतर्क रहने और नदी-नालों से दूर रहने की अपील की गई है. 

मौसम विभाग द्वारा आज नैनीताल जिले (All India Weather Forecast) में भारी से बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है. बुधवार की देर रात हुई बारिश से हल्द्वानी में बाढ़ जैसे हालात हैं. वहां पर कई मकान ध्वस्त हो गए हैं तो कई मकान ढहने की कगार पर खड़े हैं. 

शहर के कलसिया और रकसिया नाले ने जमकर तबाही मचाई है. कलसिया नाले के किनारे रहने वाले करीब 150 लोगों को सुरक्षित जगह पर शिफ्ट करवाया गया है. नदी नाले अभी भी उफान पर बने हुए हैं. 

डीएम नैनीताल वंदना ने हल्द्वानी में सभी आपदा ग्रस्त इलाकों का जायजा लेकर अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश जारी किए. 

इस दौरान वे आपदा प्रभावित पीड़ित परिवारों से भी मिली और उनकी हर संभव सहायता देने का भरोसा दिया. नदी नाली किनारे कितने घर जर्जर स्थिति में है उनका सर्वे करने का निर्देश दे दिया गया है.
 
इन 3 राज्यों में भारी बारिश का आशंका

मौसम विभाग (IMD) की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार अगले 5 दिनों के दौरान उत्तराखंड, बिहार, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में भारी से बहुत भारी वर्षा (All India Weather Forecast) होने की संभावना है, जबकि अगले एक सप्ताह के दौरान देश के बाकी हिस्सों में हल्की वर्षा होने की संभावना है. 

मौसम एजेंसी ने पूर्वानुमान जताया कि इस रविवार को पश्चिम और पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है. 

हालांकि, उत्तर-पश्चिम भारत के बाकी हिस्सों में अगले सात दिनों तक बारिश की गतिविधि कम रहने की उम्मीद है. वहीं पूर्वी भारत में, हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है. 

Post a Comment

Previous Post Next Post