G20 की बैठक में PM का ऐलान, AI संचालित 'भाषिणी' बना रही सरकार


नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कर्नाटक के बेंगलुरु में चल रहे G-20 डिजिटल इकोनॉमी की बैठक को वर्चुअली संबोधित किया. इस दौरान पीएम मोदी ने आर्टिफिशियल एजेंसी (AI) से लेकर जनधन खाते तक की बात की. आइए आपको बताते हैं कि G-20 डिजिटल इकोनामी मंत्रियों की बैठक में पीएम मोदी ने क्या कुछ कहा है... 

इस दौरान उन्होंने ऐलान किया कि हम एआई (AI) -संचालित भाषा अनुवाद मंच 'भाषिणी' बना रहे हैं. यह भारत की सभी अलग-अलग भाषाओं में डिजिटल समावेशन को सपोर्ट करेगा. भारत का डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचा दुनियाभर की चुनौतियों के लिए सुरक्षित और समावेशी समाधान पेश करता है.

उन्होंने इस दौरान कहा कि भारत दर्जनों भाषाओं वाला एक विविधतापूर्ण देश है. यहां दुनिया के सभी धर्म पाए जाते हैं और असंख्य सांस्कृतिक प्रथाओं का पालन किया जाता है. यही नहीं प्राचीन परंपराओं से लेकर आधुनिक तकनीक तक भारत में सभी के लिए कुछ न कुछ है. इतनी विविधताएं होने के कारण भारत समाधान के लिए एक आदर्श परीक्षण प्रयोगशाला है.

उन्होंने कहा कि भारत दुनिया के साथ अपने अनुभव साझा करने के लिए तैयार है. भारत में सफल हुए किसी भी समाधान को दुनिया में कहीं भी आसानी से लागू किया जा सकता है. प्रधानमंत्र ने कहा कि जैसे-जैसे डिजिटल अर्थव्यवस्था बढ़ेगी इसके सामने सुरक्षा संबंधी खतरे आएंगे, चुनौतियां आएंगी. सुरक्षित डिजिटल अर्थव्यवस्था के लिए सर्वसम्मति बनाए जाने की जरूरत है.

प्रधानमंत्री ने डिजिटल इंडिया को दिया श्रेय 

पीएम ने कहा कि जन धन, आधार और मोबाइल फोन ने वित्तीय लेन-देन में क्रांति ला दी है. इससे सरकारी सहायता सीधे लोगों के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है. इससे भ्रष्टाचार पर रोक लगी है. हर महीने यूपीआई पर करीब 10 अरब लेनदेन होते हैं. पिछले नौ साल में भारत में अभूतपूर्व डिजिटल परिवर्तन हुआ है. यह 2015 में डिजिटल इंडिया की शुरुआत के साथ शुरू हुआ.

Post a Comment

Previous Post Next Post