Mann Ki Baat: मन की बात में पीएम मोदी ने पढ़ी खास कविता, आसमान में सिर उठाकर,घने बादलों को चीरकर...

 

Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi) ने आज मन की बात (Mann Ki Baat) कार्यक्रम के 104वें एपिसोड में देशवासियों को संबोधित किया. पीएम मोदी ने कहा कि सावन यानी महाशिव का महीना, उत्सव और उल्लास का महीना, चंद्रयान की सफलता ने उत्सव के इस माहौल को कई गुना बढ़ा दिया है. चंद्रयान (Chandrayaan) को चंद्रमा पर पहुंचे, तीन दिन से ज्यादा का समय हो रहा है. ये सफलता इतनी बड़ी है कि इसकी जितनी चर्चा की जाए, वो कम है. 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जब आज आपसे बात कर रहा हूं तो एक पुरानी मेरी कविता की कुछ पंक्तियां याद आ रही हैं. आसमान में सिर उठाकर, घने बादलों को चीरकर, रोशनी का संकल्प ले, अभी तो सूरज उगा है. दृढ़ निश्चय के साथ चलकर, हर मुश्किल को पार कर, घोर अंधरे को मिटाने, अभी तो सूरज उगा है. आसमान में सिर उठाकर, घने बादलों को चीरकर, अभी तो सूरज उगा है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि मेरे परिवारजन, 23 अगस्त को भारत ने और भारत के चंद्रयान ने ये साबित कर दिया है कि संकल्प के कुछ सूरज चांद पर भी उगते हैं. मिशन चंद्रयान नए भारत की उस Spirit का प्रतीक बन गया है, जो हर हाल में जीतना चाहता है, और हर हाल में, जीतना जानता भी है. जहां महिला शक्ति का सामर्थ्य जुड़ जाता है, वहां असंभव को भी संभव बनाया जा सकता है. 

भारत का मिशन चंद्रयान, नारीशक्ति का भी जीवंत उदाहरण है. इस पूरे मिशन में अनेकों Women Scientists और Engineers सीधे तौर पर जुड़ी रही हैं. भारत की बेटियां अब अनंत समझे जाने वाले अंतरिक्ष को भी चुनौती दे रही हैं. किसी देश की बेटियां जब इतनी आकांक्षी हो जाएं, तो उसे, उस देश को, विकसित बनने से भला कौन रोक सकता है. जब सबका प्रयास लगा, तो सफलता भी मिली. यही चंद्रयान-3 की सबसे बड़ी सफलता है.

भारत के सामर्थ्य का साक्षी बनने जा रहा सितंबर

पीएम मोदी ने कहा कि मेरे परिवारजनों, सितंबर का महीना, भारत के सामर्थ्य का साक्षी बनने जा रहा है. अगले महीने होने जा रही G-20 Leaders Summit के लिए भारत पूरी तरह से तैयार है. इस आयोजन में भाग लेने के लिए 40 देशों के राष्ट्राध्यक्ष और अनेक Global Organisations राजधानी दिल्ली आ रहे हैं. G-20 Summit के इतिहास में ये अब तक की सबसे बड़ी भागीदारी होगी. 

अपनी Presidency के दौरान भारत ने G-20 को और ज्यादा Inclusive Forum बनाया है. भारत के निमंत्रण पर ही African Union भी G-20 से जुड़ी और अफ्रीका के लोगों की आवाज दुनिया के इस अहम प्लेटफार्म (Platform) तक पहुंची. साथियों, पिछले साल, बाली में भारत को G-20 की अध्यक्षता मिलने के बाद से अब तक इतना कुछ हुआ है, जो हमें गर्व से भर देता है. 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज, खेल-कूद एक ऐसा क्षेत्र है, जहां हमारे युवा निरंतर नई सफलताएं हासिल कर रहे हैं. मैं आज ‘मन की बात’ में, एक ऐसे Tournament की बात करूंगा जहां हाल ही में हमारे खिलाड़ियों ने देश का परचम लहराया है. 

Post a Comment

Previous Post Next Post