Nuh Violence: नूंह में 28 अगस्त तक स्कूल-कॉलेज बंद, फिर धारा-144 लागू


हरियाणा: हरियाणा (Haryana) के नूंह (Nuh) में विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) द्वारा बुलाई गई शोभा यात्रा के मद्देनजर जिला प्रशासन ने धारा 144 लागू कर दिया है. हरियाणा सरकार (Haryana Government)  ने सांप्रदायिक हिंसाग्रस्त नूंह जिले में शांति व्यवस्था बनाए रखने  के उद्देश्य से  28 अगस्त तक सभी स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए हैं. सिर्फ यही नहीं, नूंह में 28 अगस्त तक मोबाइल इंटरनेट और एसएमएस सेवाओं को निलंबित करने का भी आदेश दिया गया है.

इसके साथ ही अधिकारियों ने यह भी कहा है कि रैली के दौरान किसी भी व्यक्ति को लाइसेंसी गन, लाठी, कुल्हाड़ी और अन्य हथियार ले जाने की अनुमति नहीं होगी.

31 जुलाई को नूंह में हुई हिंसक झड़पों के बाद नूंह अधिकारियों द्वारा अनुमति देने से इनकार करने के बावजूद शोभा यात्रा का आह्वान किया गया है. हरियाणा के पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने सीमावर्ती राज्यों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक बैठक की अध्यक्षता की और धार्मिक रैली से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए प्लान बनाया है.

बैठक में पंजाब, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और चंडीगढ़ के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी भी शामिल थे. शत्रुजीत कपूर ने कहा कि प्रशासन ने नूंह में होने वाली जी20 शेरपा समूह की बैठक के कारण शोभा यात्रा की अनुमति देने से इनकार कर दिया है. नूंह अधिकारियों ने हाल ही में 28 अगस्त को धार्मिक जुलूस आयोजित करने की अनुमति देने से इनकार कर दिया था.

Post a Comment

Previous Post Next Post