BRICS Summit 2023: PM Modi ने दी ब्रिक्स के विस्तार को मंजूरी, ये 6 नए देश होंगे शामिल


Narendra Modi Address: साउथ अफ्रीका (South Africa) के जोहान्सबर्ग में जारी 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन (BRICS Summit) में ब्रिक्स के विस्तार को लेकर अंतिम फैसला हो चुका है. इसकी जानकारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने दी. उन्होंने कहा कि हमने ब्रिक्स (BRICS) के विस्तार का फैसला लिया है. 

नए सदस्यों के जुड़ने से मजबूती मिलेगी, प्रयासों को बल मिलेगा. संगठन के विस्तार और गाइडिंग प्रिंसिपल्स पर सहमति बनी है. ब्रिक्स में अर्जेंटीना, मिस्र, इथियोपिया, सऊदी अरब, ईरान और यूएई 6 नए देश जुड़ेंगे. ये 1 जनवरी 2024 से BRICS के परमानेंट सदस्य बन जाएंगे. 

ब्रिक्स में आमंत्रित हुए इन 6 देशों को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी बधाई दी है. पीएम मोदी ने कहा कि ब्रिक्स के विस्तार पर साथी देशों में सहमति बनी है. भारत ने इसके विस्तार का हमेशा समर्थन किया है.

चंद्रयान-3 की सफलता पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस पूरी मानवजाति की सफलता के तौर पर स्वीकार किया जा रहा है. चंद्रयान केवल भारत के लिए ही नहीं पूरे विश्व के वैज्ञानिकों के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है. चंद्रयान के लिए जो बधाई मिली हैं आप सबका बहुत धन्यवाद करता हूं. 

ब्रिक्स की अहम घोषणाएं

इस मौके पर साउथ अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा ने कहा कि इस शिखर सम्मेलन ने ब्रिक्स देशों के बीच आदान-प्रदान, दोस्ती और सहयोग बढ़ाने के महत्व की पुष्टि की. हमने जोहान्सबर्ग की दो घोषणाओं को अपनाया है जो राजनीतिक, वैश्विक आर्थिक और वित्तीय महत्व के मामलों पर प्रमुख ब्रिक्स संदेशों को दिखाती हैं. यह उन साझा मूल्यों और सामान्य हितों को दिखाती है जो पांच ब्रिक्स देशों के तौर पर हमारे पारस्परिक रूप से लाभप्रद सहयोग का आधार हैं.

आपको बता दें कि चार विकासशील अर्थव्यवस्थाएं ब्राज़ील, रूस, भारत, चीन को लेकर 2006 में BRIC का गठन हुआ था. चार साल बाद 2010 में BRIC में दक्षिण अफ्रीका के शामिल होने के बाद यह संगठन BRICS के नाम से जाना जाने लगा. अब 6 और देशों के शामिल होने के बाद इसे BRICS प्लस कहा जाएगा.

Post a Comment

Previous Post Next Post