UWW ने भारतीय कुश्ती संघ को किया निलंबित, पहलवान नहीं फहरा सकेंगे तिरंगा


नई दिल्लीः यूनाइडेट वर्ल्ड रेसलिंग (United World Wrestling) ने भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) को निलंबित कर दिया. ऐसा समय पर चुनाव नहीं कराने के कारण हुआ है. UWW द्वारा सस्पेंड होने के बाद अब भारतीय पहलवान आगामी विश्व चैंपियनशिप में भारतीय ध्वज तले नहीं खेल पाएंगे. भारतीय पहलवान 16 सितंबर से शुरू होने वाली विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में तटस्थ खिलाड़ी के रूप में भाग लेंगे. 

चुनाव के लिए 45 दिनों की दी गई थी समयसीमा

विश्व चैंपियनशिप पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाईंग प्रतियोगिता भी है. भूपेंद्र सिंह बाजवा की अगुवाई वाले तदर्थ पैनल को 45 दिनों के अंदर चुनाव कराने की समय सीमा दी गई थी लेकिन वह इसका पालन करने में नाकाम रहे. भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने कुश्ती का कामकाज देखने के लिए 27 अप्रैल को तदर्थ पैनल की नियुक्ति की थी. 

UWW ने 28 अप्रैल को चेतावनी दी थी कि अगर चुनाव कराने के लिए समय सीमा का पालन नहीं किया जाता है तो वह भारतीय महासंघ को निलंबित कर सकता है. IOA के सूत्रों ने न्यूज एजेंसी पीटीआई से कहा, 'UWW ने बुधवार की रात को तदर्थ पैनल को बताया कि कार्यकारिणी के चुनाव नहीं कराने के कारण WFI को निलंबित कर दिया गया है.'

कई बार स्थगित किए गए हैं WFI के चुनाव

WFI के चुनाव पहले सात मई को होने थे लेकिन खेल मंत्रालय ने इस प्रक्रिया को अमान्य करार दे दिया था. कई असंतुष्ट और असंबद्ध राज्य इकाइयों के मतदान में भाग लेने का अधिकार हासिल करने के लिए अदालत का दरवाजा खटखटाने के कारण चुनाव कई बार स्थगित किए गए.

बता दें कि भारतीय कुश्ती संघ के चुनाव जून 2023 में होने थे लेकिन पहलवानों के प्रदर्शन और अलग-अलग राज्य के कुश्ती संघों की याचिका के चलते ये टलते रहे.

Post a Comment

Previous Post Next Post