Kerla News: अब 'केरल' का नाम होगा 'केरलम', विधानसभा में प्रस्ताव पास


केरल: अब 'केरल' का नाम बदलकर 'केरलम' किया जाएगा. केरल का नाम बदलने का प्रस्ताव बुधवार को विधानसभा में सर्वसम्मति से पारित किया गया. राज्य का नाम आधिकारिक तौर पर 'केरल' से बदलकर 'केरलम' करने के लिए केंद्र सरकार से आग्रह किया गया है. 

साथ ही संविधान में संशोधन की भी मांग की गई है. मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने केरल विधानसभा में प्रक्रिया और कार्य संचालन नियमों के तहत सदन में संकल्प की सामग्री प्रस्तुत की.

बता दें कि केरल में मलयालम भाषा बोली जाती है. मलायम में 'केरलम' शब्द बोली जाती है. राज्य को आधिकारिक रिकॉर्ड में, खासकर अंग्रेजी में 'केरल' के रूप में संदर्भित किया जाता है. 

संविधान की पहली अनुसूची में भी राज्य का नाम 'केरल' ही है. अब सरकार ने मलयालम भाषा के तहत इसे केरलम करने का प्रस्ताव पास किया है.

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा कि मलयालम में हमारे राज्य का नाम 'केरलम' है. 1 नवंबर 1956 को राज्यों को भाषा के आधार पर पुनर्गठित किया गया था. 

1 नवंबर को 'केरलप्पिरवी' दिवस भी मनाया जाता है. मलयालम बोलने वाले लोगों की मांग है कि केरल का नाम केरलम किया जाए. उनकी मातृभाषा स्वतंत्रता संग्राम के दिनों से ही मजबूत रही है.

Post a Comment

Previous Post Next Post