अब चांद होगा Chandrayaan-3 का अगला पड़ाव, इसरो ने कहा अभी तक के सभी चरण कामयाब


Mission Moon: 14 जुलाई 2023 को लॉन्च किए गए भारत के मून मिशन चंद्रयान-3 को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने आज (मंगलवार) को बताया कि चंद्रयान-3 अंतरिक्ष यान ने पृथ्वी के चारों ओर अपनी परिक्रमा पूरी कर ली है और अब चंद्रमा की ओर बढ़ रहा है. इसका अंतिम पड़ाव चंद्रमा का सतह होगा जहां सॉफ्ट लैंडिंग होनी है. 

इसरो के मुताबिक धरती की कक्षा से चंद्रयान-3 (Chandrayaan-3) को बाहर निकालने के लिए थर्स्ट फायरिंग की गई और अब स्पेसक्रॉफ्ट को ट्रांसलूनर ऑर्बिट में भेज दिया गया है. चंद्रयान-3 को 5 अगस्त को चांद की कक्षा में प्रवेश कराया जाएगा. 

मंगलवार को स्पेसक्रॉफ्ट को ट्रांस लूनर पाथ पर डाला गया इसकी मदद से चांद के और करीब पहुंच जाएगा. आसान शब्दों में कहें तो चंद्रयान-3 (Chandrayaan-3) की यात्रा अब ट्रांस लूनर पाथ पर हो रही है. 

इसरो के अनुसार अब तक के सभी चरणों को कामयाबी के साथ पूरा किया गया है. 23 अगस्त को चंद्रयान-3 की सॉफ्ट लैंडिंग की तैयारी करायी जाएगी.
 
14 जुलाई को हुआ था लांच

चंद्रयान-3 को 14 जुलाई, 2023 को श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्च किया गया था. तब से, इसने पांच कक्षा-उत्थान युक्तियों को सफलतापूर्वक निष्पादित किया है, जिससे यह अपने अंतिम गंतव्य: चंद्रमा के करीब आ गया है. 

इसरो के एक अधिकारी ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि ट्रांस-लूनर इंजेक्शन (टीएलआई) के बाद, चंद्रयान -3 अंतरिक्ष यान पृथ्वी की कक्षा से बच गया और अब उस पथ का अनुसरण कर रहा है जो इसे चंद्रमा के आसपास ले जाएगा.

23 अगस्त को सॉफ्ट लैंडिंग की कोशिश

इससे पहले की यात्रा कठिनाइयों से भरी है, बहुत कुछ यूलिसिस के इथाका के रास्ते की तरह. यह सब हमें 23 अगस्त तक चिंता में रखेगा. जो कोई भी इसे देखना चाहता था, उसने पहली बार सामुदायिक स्क्रीन, टेलीविजन सेट और मोबाइल फोन पर व्यापक रूप से उपलब्ध चैनलों पर लॉन्च की प्रक्रिया को बहुत विस्तार से देखा. 

1,000 सेकंड की पहली रोंगटे खड़े कर देने वाली अवधि में, सब कुछ उम्मीद के मुताबिक हुआ. तरल कोर प्रज्वलित हो गया, जो अंतरिक्ष यान को उच्च कक्षा में ले गया.

अंततः नवीन क्रायोजेनिक इंजन, जिसने -200 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर ठोस हाइड्रोजन और ऑक्सीजन का उपयोग किया, उपग्रह के अलग होने से पहले अंतरिक्ष यान को उच्च कक्षा में ले गया.

Post a Comment

Previous Post Next Post