Government Decision: मोदी सरकार का बड़ा फैसला, अब लैपटॉप कंप्यूटर का नहीं होगा आयात


दिल्ली: केंद्र सरकार (Central Government) ने गुरुवार को लैपटॉप और कंप्यूटर को लेकर एक बड़ा फैसला लेते हुए इन दोनों के आयात (Computer Important Ban) पर रोक लगा दी है. वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय की तरफ से इस संबंध में एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है. 

DGFT ने बताया कि बैन किए गए आइटम्स के आयात के लिए वैध लाइसेंस की जरुरत पड़ेगी तभी आयात हो सकेगा. बता दें कि ये अब तक ‘मेक इन इंडिया’ के तहत लिया गया बहुत बड़ा निर्णय है. 

अंकुश लगाने का मतलब

किसी उत्पाद के आयात को अंकुश की श्रेणी में डालने का मतलब है कि उनके आयात के लिए लाइसेंस या सरकार की अनुमति अनिवार्य होगी.

विदेश व्यापार महानिदेशालय (DGFT) की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, शोध एवं विकास, परीक्षण, बेंचमार्किंग और मूल्यांकन, मरम्मत और वापसी तथा उत्पाद विकास के उद्देश्य से प्रति खेप अब 20 वस्तुओं तक आयात लाइसेंस की छूट रहेगी. इस कदम का मकसद चीन जैसे देशों से आयात घटाना है.

जून तिमाही में कितना रहा आयात?

इस साल अप्रैल-जून में, इलेक्ट्रॉनिक्स आयात, जिसमें लैपटॉप, टैबलेट और पर्सनल कंप्यूटर शामिल हैं, 19.7 बिलियन डॉलर था, जो साल-दर-साल 6.25 फीसदी अधिक था.

लोकल मैन्युफैक्चर्स को मिलेगा बढ़ावा

केंद्र सरकार के इस फैसले से चीन जैसे देशों से आयात में कटौती की उम्मीद है. इसके साथ ही इस फैसले से लोकल मैन्युफैक्चर्स और ऐसी विदेशी कंपनियों को फायदा होगा, जो देश में लगातार प्रोडक्शन कर लोकल सप्लाई को बढ़ावा दे रहे हैं और दूसरे देशों को एक्सपोर्ट कर रहे हैं.

Post a Comment

Previous Post Next Post