Neeraj Chopra ने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप्स में जीता गोल्ड मेडल


World Athletics Championships: भारत के स्टार भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप (World Athletics Championships) में गोल्ड जीतकर ऐतिहास रच दिया है. हंगरी के बुडापेस्ट में आयोजित विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 पुरुष भाला फेंक फाइनल में नीरज ने दूसरे प्रयास में 88.17 मीटर तक भाला फेंककर यह खिताब अपने नाम किया. वहीं, दूसरे नंबर पर पाकिस्तान के खिलाड़ी अरशद नदीम रहे. जिन्होंने 87.82 मीटर की दूरी हासिल कर सिल्वर मेडल पर कब्ज जमाया. 

वहीं, भारत के किशोर जेना (सर्वश्रेष्ठ 84.77 मीटर) 5वें और डीपी मनु (सर्वश्रेष्ठ 84.14 मीटर) 6वें स्थान पर रहे. उधर, पाकिस्तान के अरशद नदीम ने 87.82 मीटर के साथ रजत पदक अपने नाम किया. चेक रिपब्लिक के जैकब वाडलेच ने 86.67 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ कांस्य पदक हासिल किया.

गोल्ड जीतने के बाद नीरज चोपड़ा का रिएक्शन आया है. उन्होंने सबसे पहले देर तक जागने और उनका कार्यक्रम देखने के लिए भारतीय प्रशंसकों को धन्यवाद दिया.नीरज चोपड़ा ने कहा, 'मैं देर तक जागने के लिए भारत के लोगों को धन्यवाद देना चाहता हूं. यह पदक पूरे भारत के लिए है. 

मैं पहले ओलंपिक चैंपियन था, अब विश्व चैंपियन हूं. विभिन्न क्षेत्रों में कड़ी मेहनत करते रहें. हमें दुनिया में नाम कमाना है.' पिछले कुछ महीनों से चोट से परेशान रहे नीरज ने अपने दूसरे प्रयास में 88.17 मीटर भाला फेंककर गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया. 

वहीं पाकिस्तान के अरशद नदीम ने 87.82 की दूरी के साथ रजत पदक जीता, जो उनके देश के लिए पहला विश्व चैम्पियनशिप पदक है, जबकि चेक गणराज्य के याकूब वडलेज ने 86.67 की दूरी के साथ पिछले साल ओरेगन में जीता कांस्य पदक बरकरार रखा.

नीरज चोपड़ा ने कहा, 'मैं प्रतियोगिता के दौरान मोबाइल फोन का इस्तेमाल नहीं करता हूं. लेकिन आज मैंने पहली चीज जो देखी वो ये थी कि आखिर में मुकाबला भारत बनाम पाकिस्तान था. मैंच में ऐसा लग रहा था कि यूरोपीयन एथलीट बहुत खतरनाक हैं, जो किसी भी समय बड़ा थ्रो कर सकते थे. इनमें सिर्फ अरशद ही नहीं, जैकब और जूलियन वैबर भी थे. इसीलिए आखिरी थ्रो तक मुझे दूसरे खिलाड़ियों के बारे में सोचते रहना पड़ा.'

पीएम मोदी और राहुल गांधी ने दी बधाई

बता दें कि इस जीत के बाद नीरज चोपड़ा को देशभर से बधाई मिल रही है. पीएम नरेंद्र मोदी, दौपदी मुर्मू, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, अरविंद केजरीवाल समेत तमाम दिग्गज नीरज चोपड़ा को जीत की बधाई दे रहे हैं. 

Post a Comment

Previous Post Next Post