Drone pilot Training Centre: प्रयागराज में स्थापित होगा ड्रोन पायलट प्रशिक्षण केंद्र, प्रमाणित ड्रोन पायलटों की बढ़ती मांगों को पूरा करना है लक्ष्य


उत्तर प्रदेश: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के प्रयागराज में ड्रोन पायलट प्रशिक्षण केंद्र (Drone pilot Training Centre) की स्थापना की जाएगी. नैनी एयरोस्पेस लिमिटेड को ड्रोन पायलट प्रशिक्षण केंद्र स्थापित करने की मंजूरी मिल गई है. 

यह प्रशिक्षण केंद्र महत्वाकांक्षी ड्रोन पायलटों के लिए पांच दिवसीय पाठ्यक्रम की पेशकश करेगा. पाठ्यक्रम का उद्देश्य विभिन्न उद्योगों में प्रमाणित ड्रोन पायलटों की बढ़ती मांग को पूरा करना है.

जानकारी के अनुसार इसका प्रशिक्षण शुल्क 35,000 रुपये निर्धारित किया गया है जो देश में सबसे कम है. पाठ्यक्रम में सैद्धांतिक विषय, सिमुलेशन प्रशिक्षण और व्यावहारिक उड़ान पाठ शामिल होंगे. सफल उम्मीदवारों को 10 वर्षों के लिए वैध रिमोट पायलट प्रमाणपत्र प्राप्त होगा.

इसके साथ ही जल्द ही प्रयागराज में योग्य 'ड्रोन पायलट' बनने और इस तेजी से उभरते क्षेत्र में करियर बनाने के लिए किफायती अल्पकालिक पाठ्यक्रम से गुजर सकेंगे. 

नैनी एयरोस्पेस लिमिटेड को ड्रोन नियम 2021 के प्रावधानों के अनुसार, नागरिक उड्डयन महानिदेशक (DGCA), नई दिल्ली द्वारा रिमोट पायलट ट्रेनिंग ऑर्गनाइजेशन (RPTO) स्थापित करने के लिए हरी झंडी दे दी गई है. यह पूर्वी यूपी का एकमात्र ऐसा प्रशिक्षण संस्थान होगा।

इस प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में रोजगार की काफी संभावनाएं हैं. यह पाठ्यक्रम भारत में इच्छुक ड्रोन पायलटों को ड्रोन के सुरक्षित संचालन का उद्योग विशिष्ट कौशल और ज्ञान प्रदान करेगा.

Post a Comment

Previous Post Next Post