बिहार शिक्षक नियुक्ति परीक्षा : 24 से 26 अगस्त तक दो पाली में होगी परीक्षा


बेगूसराय: बिहार लोक सेवा आयोग ने बहुचर्चित अध्यापक (शिक्षक) नियुक्ति प्रतियोगिता परीक्षा का कार्यक्रम जारी कर दिया है. 24 से 26 अगस्त तक यह परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी. 24 अगस्त गुरुवार को प्रथम पाली में दस बजे से 12 बजे तक प्रथम से पंचम वर्ग तक के पुरुष अभ्यर्थियों के सामान्य अध्ययन एवं द्वितीय पाली में 3:30 से 5:30 बजे तक प्रथम से पंचम वर्ग की महिला अभ्यर्थियों के लिए सामान्य अध्ययन विषय की परीक्षा होगी.

25 अगस्त को प्रथम पाली में सभी पुरुषों अभ्यर्थियों के लिए भाषा एवं द्वितीय पाली में सभी महिलाएं अभ्यर्थियों के लिए भाषा की परीक्षा होगी. अंतिम दिन 26 अगस्त को प्रथम पाली में नवम एवं दशम वर्ग तथा द्वितीय पाली में 11वीं एवं 12वीं के अभ्यर्थियों के लिए सामान्य अध्ययन एवं विषय की परीक्षा होगी.

इस परीक्षा के लिए अभ्यर्थी दस से 20 अगस्त तक प्रवेश पत्र (एडमिट कार्ड) डाउनलोड कर सकेंगे. डाउनलोड करने से पहले अद्यतन पासपोर्ट साईज फोटाेग्राफ कम्प्यूटर में लॉगिन कर अपलोड करेंगे. उसके बाद ही प्रवेश पत्र डाउनलोड होगा. डाउनलोड किए गए प्रवेश पत्र आवंटित परीक्षा केन्द्र कोड के रूप में दर्ज रहेगा.

प्रवेश पत्र में केन्द्र कोड एवं जिला का नाम अंकित रहेगा. सभी अभ्यर्थी प्रति पाली प्रवेश पत्र की एक अतिरिक्त प्रति अपने साथ परीक्षा केन्द्र ले जाएंगे तथा परीक्षा अवधि में वीक्षक के समक्ष हस्ताक्षर कर उन्हें सुपूर्द करेंगे. परीक्षा केन्द्र कोड के संबंध में विस्तृत जानकारी 21 अगस्त से उपलब्ध करायी जाएगी.

हालांकि, सोशल मीडिया पर लोक सेवा आयोग पूरे बिहार के चयनित किए गए परीक्षा केंद्र का कोड एवं नाम वायरल हो रहा है. जिसमें बेगूसराय जिले में 105 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्र तक के उच्च विद्यालय को परीक्षा केंद्र बना दिया गया है.

अभ्यर्थियों को परीक्षा शुरू होने के एक घंटा पूर्व तक ही परीक्षा केन्द्र में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी. परीक्षा अवधि की समाप्ति पर ओएमआर शीट सील बंद करने के बाद ही अभ्यर्थियों को परीक्षा कक्ष छोड़ने की अनुमति दी जाएगी. फिलहाल बिहार में शिक्षक नियुक्ति के लिए चल रहे आंदोलन के बीच परीक्षा तिथि की घोषणा से अभ्यर्थियों में हलचल तेज हो गई है.

Post a Comment

Previous Post Next Post