कोई भी महिला सड़क किनारे हड़िया, दारु बेचती न दिखें : हेमंत सोरेन


रांची: मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन कहा कि हमारी सरकार लगातार राज्य के विकास और जनहित के कार्यों में तेज़ी लाने के प्रयास में जुटी हुई है. सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक से अधिक रोजगार सृजन हो सके इस निमित्त राज्य सरकार प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि मनरेगा योजना अंतर्गत राज्य के सभी ग्राम पंचायतों में जहां कार्य लिया जा सकता है, वैसे क्षेत्रों में मानव दिवस का सृजन करें. मुख्यमंत्री ने कहा कि मनरेगा के तहत ली हुई सभी लंबित योजनाओं को ससमय पूर्ण करें. मुख्यमंत्री शुक्रवार को झारखंड मंत्रालय में ग्रामीण विकास विभाग अंतर्गत संचालित योजनाओं की प्रगति की समीक्षा के बाद बोल रहे थे.

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से झारखंड में फूलो झानो आशीर्वाद योजना की शुरुआत की गई है. इस योजना के माध्यम से राज्य के गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर आय वर्ग परिवार की महिलाएं जो अपने परिवार का गुजारा करने के लिए हड़िया, दारू के निर्माण या बिक्री से जुड़ी हुई है, उन्हें इन कार्यों से मुक्त कर रोजगार उपलब्ध कराने की दिशा में प्रतिबद्धता के साथ कार्य किया जा रहा है.

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि अभियान चलाकर सड़क किनारे या पेड़ के नीचे हड़िया, दारु बेचने के कार्य से जुड़ी महिलाओं को रोजगार के मुख्यधारा में लाने का कार्य करें. आने वाले समय में कोई भी महिला सड़क किनारे हड़िया, दारू बेचती हुई न देखें यह सुनिश्चित करें. फूलो झानो योजना के लाभार्थियों को योजनाओं से जोड़ने के साथ-साथ लैंड होल्डिंग का लाभ दें एवं हर 2 महीने में उनका फॉलोअप करें.

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से राज्य में पीएम आवास निर्माण से संबंधित विस्तृत जानकारी ली. मुख्यमंत्री ने कहा कि वैसे पीएम आवास जो किन्ही कारणवश लंबित हैं उन्हें शीघ्र पूर्ण किया जाए. बैठक में मुख्यमंत्री ने ग्रामीण विकास सचिव से जानकारी ली कि झारखंड के आठ लाख पीएम आवास योजना के पात्र लाभुक जिनको केंद्र सरकार की ओर से पीएम आवास आवंटित किया जाना है, उस संबंध में केंद्र सरकार द्वारा आवास आवंटित किए जाने की दिशा में क्या कार्यवाही की गई है.

Post a Comment

Previous Post Next Post