MP Police Allowances: पुलिसकर्मियों के लिए सरकार ने किए बड़े-बड़े ऐलान, भत्ता बढ़ने के अलावा मिली और कई सुविधाएं



मध्यप्रदेश: आगामी विधानसभा चुनाव (Assembly Election) से पहले  मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने बड़ा दांव खेला है. मुख्यमंत्री ने पुलिसकर्मियों के लिए कई भत्तों में बढ़ोतरी का ऐलान किया है. बता दें कि इसी साल के अंत तक मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने हैं. 

पुलिसकर्मियों के लिए हुईं ये घोषणाएं

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने आवास पर पुलिसकर्मियों और उनके परिवारों की एक सभा को संबोधित किया और उस दौरान कई बड़ी घोषणाएं कीं. इस मौके पर उन्होंने कहा कि पुलिसकर्मियों को अब पौष्टिक खाने के लिए 650 रुपये की बजाय 1 हजार रुपये मासिक भत्ता मिलेगा.

बता दें कि मध्य प्रदेश में सिपाही स्तर के लगभग 97 हजार पुलिसकर्मी हैं. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि पुलिस स्टेशनों में तैनात जिन इंस्पेक्टर और एसआई के पास सरकारी गाड़ी नहीं है, उन्हें हर महीने 15 लीटर पेट्रोल पर खर्च होने वाली राशि का भुगतान किया जाएगा.

बढ़ाए गए पुलिसकर्मियों के भत्ते

मुख्यमंत्री ने इस दौरान जिन अन्य सुविधाओं की घोषणा की, उनमें पुलिसकर्मियों के लिए मासिक वर्दी भत्ता 3 हजार रुपये से बढ़ाकर 5 हजार रुपये करना, राज्य पुलिस सेवा के अफसरों के लिए 5वीं श्रेणी का वेतनमान लागू करना, दैनिक भोजन भत्ता यानी पौष्टिक भोजन के मासिक भत्ते के अलावा मिलने वाले 70 रुपये को बढ़ाकर 100 रुपये करना और 45 साल से ऊपर के सभी पुलिसकर्मियों के लिए मुफ्त मेडिकल टेस्ट की व्यवस्था करना शामिल है.

पुलिसकर्मियों को दिए जाएंगे 25 हजार नए घर

सीएम ने मध्य प्रदेश के पुलिसकर्मियों के लिए 25 हजार नए घरों के निर्माण के अलावा सभी पुलिसकर्मियों के लिए बारी-बारी से एक वीकली ऑफ दिलवाने की व्यवस्था की भी घोषणा की है. 

Post a Comment

Previous Post Next Post