पश्चिम बंगाल : 13 जून को राज्य निर्वाचन आयोग की सर्वदलीय बैठक


कोलकाता: राज्य में पंचायत चुनाव की नामांकन प्रक्रिया शुरू होते ही बढ़ती हिंसक घटनाओं और एक कांग्रेस नेता की मौत के बीच चुनाव आयोग ने सर्वदलीय बैठक बुलाई है. राज्य चुनाव आयुक्त राजीव सिन्हा ने 13 जून को यह बैठक बुलाई है.

पंचायत चुनाव के लिए नामांकन का दौर शुक्रवार से शुरू हो गया है. 15 जून तक नामांकन दाखिल हो सकेगा. विपक्ष ने एक सुर में कहा कि इतने कम समय में नामांकन दाखिल करने में दिक्कत हो रही है. कांग्रेस, भाजपा ने कलकत्ता उच्च न्यायालय में समय सीमा बढ़ाने की मांग करते हुए मामला दायर किया है. कोर्ट ने यह भी सुझाव दिया है कि अगर इस समय सीमा को बढ़ाया जा सकता है तो आयोग को इस पर विचार करना चाहिए. हालांकि, आयोग ने स्पष्ट किया कि नामांकन की समय सीमा में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

साथ ही विभिन्न राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं और उम्मीदवारों पर जगह-जगह हमले हो रहे हैं. भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सुकांत मजूमदार के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल इन मुद्दों की शिकायत करने के लिए शनिवार दोपहर राजभवन गया. उनसे बात करने के बाद राज्य चुनाव आयुक्त राजीव सिन्हा को राजभवन तलब किया गया है. बताया जा रहा है कि समन मिलने के बाद वह फौरन राजभवन पहुंचे. कानून व्यवस्था की स्थिति पर चर्चा हुई है. इसके बाद राज्य चुनाव आयुक्त ने सर्वदलीय बैठक बुलाई है. उल्लेखनीय है कि राज्य भर में हो रही हिंसा की घटनाओं को लेकर चुनाव आयोग पर भी निष्क्रियता बरतने के आरोप लग रहे हैं. (हि.स.)

Post a Comment

Previous Post Next Post