जिला योजना कार्यालय का विस्तार से समीक्षा करें तथा दोषी कर्मी के विरुद्ध कठोर कार्रवाई करें : प्रभारी मंत्री


जिले के प्रभारी मंत्री की अध्यक्षता में सभी महत्वपूर्ण विषयों से संबंधित समीक्षा बैठक की गई

युवा शक्ति न्यूज

गया: जिला के प्रभारी मंत्री सह अध्यक्ष जिला कार्यक्रम क्रियान्वयन समिति गया सह सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के मंत्री इसराइल मंसूरी की अध्यक्षता में जल समस्या एवं अन्य महत्वपूर्ण विषयों से संबंधित समीक्षा बैठक समाहरणालय सभाकक्ष में शनिवार को की गई. बैठक में डीएम डॉ० त्यागराजन एसएम ने जिला के प्रभारी मंत्री, पूर्व मुख्यमंत्री सह इमामगंज विधायक जीतन राम मांझी, कृषि मंत्री, सहकारिता मंत्री, पूर्व मंत्री सह नगर विधायक डॉक्टर प्रेम कुमार, गुरुआ विधायक, शेरघाटी विधायक, बाराचट्टी विधायक तथा सभी एमएलसी तथा उपस्थित सभी पदाधिकारियों का स्वागत करते हुए कहा कि गया जिले में भूगर्भ जलस्तर 2019 के मुकाबले 2023 में स्थिति काफी हद तक ठीक है. पेयजल की समस्या जिस क्षेत्र से शिकायतें प्राप्त होती हैं उसे अविलंब ठीक कराया जाता है. हर घर नल का जल ग्रामीण क्षेत्र के समीक्षा के दौरान डीएम ने बताया कि पंचायती राज विभाग द्वारा कुल 2602 वार्डों में नल जल योजना का कार्य किया है जिसमें से 58 वार्ड में योजना अक्रियाशील है तथा पीएचडी द्वारा 1970 वार्ड में से 50 वार्ड में योजना अक्रियाशील है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि 1626 वैसे टोले चिन्हित किए गए हैं जहां नल जल योजना अच्छादित नहीं है. पीएचडी विभाग से समन्वय करते हुए छोटे हुए टोलो में पेजल सुचारू रखने के लिए विभाग को प्राक्कलन तैयार कर भेजी गई है जल्द ही उन टोलो में नल जल योजना का कार्य प्रारंभ की जाएगी. डीएम ने बताया कि 30 अप्रैल 2019 में गया जिला का औसतन भूगर्भ जल स्तर 43.14 फ़ीट था, जबकि वर्ष 2023 में 33.75 फ़ीट औसतन जलस्तर है. चापाकल मरम्मत के समीक्षा के दौरान डीएम ने बताया कि जिले के सभी विधायक तथा अन्य जनप्रतिनिधियों से उनके क्षेत्र में खराब सार्वजनिक चापाकल की सूची मांगी गई थी इसके साथ ही जिले के सभी बीडीओ के माध्यम से टोला बार सर्वेक्षण कराया गया जिसमें लगभग 8500 चापाकल खराब पाए गए, 14 मार्च 2023 से चापाकल मरम्मत का कार्य प्रारंभ किया गया आज के समय में 62 टीम लगाकर कुल 5719 चापाकल की मरम्मत पूर्ण कर ली गई है. नियंत्रण कक्ष के माध्यम से चापाकल मरम्मत से संबंधित प्रतिदिन निगरानी की जा रही है क्रॉस वेरीफाई भी कराया जा रहा है उन्होंने बताया कि इस माह के अंत तक शत-प्रतिशत चापाकल को चालू करवा लिया जाएगा. उन्होंने बताया कि वर्ष 2022 में 7036 चापाकल मरम्मत कराए गए थे तथा 2021 में 3570 चापाकल मरम्मत कराए गए थे. चापाकल मरम्मत के दौरान मुख्य समस्या राइजिंग पाइप बदलने से संबंधित आ रहे हैं पीएचडी विभाग से समन्वय स्थापित करते हुए 694 स्थानों पर राइजिंग पाइप डाले गए हैं तथा अतिरिक्त विभाग से राइजिंग पाइप की मांग की गई है.

मुखिया तथा एएनएम के संयुक्त फंड के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों शुद्ध शीतल पेयजल की व्यवस्था की गई है : डीएम
उन्होंने बताया कि जिले में एक अनोखी पहल करते हुए मुखिया तथा एएनएम के संयुक्त फंड के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों हाट बाजार बस स्टैंड सब्जी मंडी इत्यादि प्रमुख चौराहों पर लोगों को शुद्ध शीतल पेयजल मिले इसके लिए प्याऊ लगवाया गया है. जिस प्रकार सभी प्रखंडों में कुल मिलाकर 501 स्थानों पर प्याऊ की व्यवस्था की गई है. इसके साथ ही जिले के नगर निकायों यथा नगर निगम अंतर्गत 140 स्थानों पर, नगर परिषद टिकारी क्षेत्र में 18 स्थानों पर, नगर परिषद बोधगया में 20 स्थानों पर तथा नगर परिषद शेरघाटी में 4 स्थानों पर प्याऊ की व्यवस्था की गई है. हर घर गंगा जल योजना के समीक्षा के दौरान डीएम ने बताया कि 83000 हाउसहोल्ड के विरुद्ध 53000 हाउसहोल्ड में आज की तिथि में गंगा पानी मुहैया कराया जा रहा है. गयाजी डैम के समीक्षा के दौरान डीएम ने बताया कि गयाजी डैम में कुछ अतिरिक्त कार्य किए जा रहे हैं जिसके कारण जमा पानी को निकाला गया है. सीता पथ का निर्माण युद्धस्तर पर कराया जा रहा है. देवघाट साइड में अतिरिक्त सीढ़ियां का भी निर्माण कराया जा रहा है. गया जी डैम में 15 जून तक सभी कार्यों को पूर्ण करा लिया जाएगा ताकि इस पितृपक्ष मेला तथा बरसात के पहले पानी को संरक्षित किया जा सके. इसके पश्चात गया जिला वासियों को सालों भर पानी गयाजी डैम में देखने को मिलेगा. जल जीवन हरियाली तथा सुखाड़ से बचाओ के तहत गया जिले में मनरेगा द्वारा बड़े पैमाने पर कार्य किया जा रहा है इस वित्तीय वर्ष में कुल 75 तालाबों का जीर्णोद्धार कराया जा रहा है, 1246 आहार का जीर्णोद्धार किया गया है तथा 1398 पाइन का जीर्णोद्धार किया गया है. सार्वजनिक चापाकल के किनारे अब तक 550 सोख्ता का निर्माण भी कराया गया है. 32 चेक डैम का निर्माण कराया गया है. 72 ने जल स्रोतों का सृजन किया जा रहा है इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जल छाजन विभाग लघु सिंचाई तथा मनरेगा द्वारा क्षेत्र के चौड़ाई के हिसाब से योजना लेते हुए युद्ध स्तर पर जल संरक्षण के क्षेत्र में कार्य किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि गया जिला लगभग पूरी तरह से पहाड़ों से घिरा हुआ क्षेत्र है. पहाड़ी क्षेत्र होने के कारण यहां पेयजल समस्या अत्यधिक मिलती है विशेषकर बांके बाजार, डुमरिया, वजीरगंज के क्षेत्र में पहाड़ के पानी को बर्बाद ना हो, पहाड़ के पानी को संरक्षित करने के लिए गारलेंनट्रेंच बनाया जा रहा है, ताकि उस क्षेत्र के लोगों को खेती के साथ-साथ भूगर्भ जल स्तर भी पर्याप्त मिल सके. इसके साथ ही टपकन सिंचाई हेतु मुखिया जी तथा कृषि विभाग के माध्यम से लोगों को जागरुक किया जा रहा है ताकि कम पानी में अत्यधिक फसल हो सके.

सिंचाई प्रमंडल द्वारा 8965 हेक्टेयर की उपलब्धि प्राप्त की गई है
हर खेत तक सिंचाई का पानी योजना के समीक्षा के दौरान बताया कि सिंचाई प्रमंडल द्वारा 8965 हेक्टेयर की उपलब्धि प्राप्त की गई है. तिलैया नहर प्रमंडल वजीरगंज द्वारा 11283 हेक्टेयर, सोन उच्च स्तरीय नहर प्रमंडल कुर्था द्वारा 2380 हेक्टेयर, सोन उच्च स्तरीय नहर प्रमंडल टिकारी द्वारा 1195 हेक्टेयर, लघु सिंचाई प्रमंडल गया द्वारा 14172 हेक्टेयर, भूमि संरक्षण गया द्वारा 581 हेक्टेयर उपलब्धि प्राप्त की गई है. उन्होंने कहा कि इन विभागों द्वारा मुख्य रूप से नहर की उड़ाही तथा गाद निकालने का कार्य किया गया है ताकि नहर में पानी संरक्षित रहे.सरकारी नलकूप के समीक्षा के दौरान उन्होंने बताया कि सभी मुखिया के साथ बैठक कर 147 नलकूप में से 100 नलकूप को चालू करवाया गया है. शेष नलकूप को चालू कराने हेतु बीडीओ को निर्देशित किया गया है कि मुखिया से समन्वय स्थापित कर तेजी से चालू करावे. मनरेगा के तहत 209 विद्यालयों में चारदीवारी का निर्माण किया जाना है जिसमें 142 विद्यालयों के चारदीवारी हेतु प्रॉब्लम तैयार किया गया है जिसमें 72 विद्यालयों के चारदीवारी का कार्य चालू है इसके साथी बताया कि हर प्रखंड में खेलो गया एक थीम के तहत अभियान चलाकर मनरेगा द्वारा हर प्रखंड में एक खेल ग्राउंड का निर्माण कराया जा रहा है. इसके पश्चात प्रभारी मंत्री की अध्यक्षता में पूर्व में आयोजित बैठक का अनुपालन प्रतिवेदन की समीक्षा की गई पूर्व में जनप्रतिनिधियों द्वारा उठाए गए प्रश्नों पर बिंदुवार समीक्षा करते हुए क्या-क्या अनुपालन की गई इसकी समीक्षा की गई. समीक्षा बैठक में जिले के प्रभारी मंत्री इसराइल मंसूरी ने सभी का स्वागत करते हुए कहा कि काफी शॉर्ट नोटिस के आधार पर आज की बैठक आयोजित की गई ताकि भीषण गर्मी को देखते हुए गया जिले में जल संकट की क्या स्थिति है इसे कैसे निपटारा किया जाए इस संबंध में आज के बैठक की गई. उन्होंने खुशी जाहिर करते हुए कहां की डीएम द्वारा पूर्व से ही गांव, टोलो, मुखिया गन, पंचायत प्रतिनिधि इत्यादि के बीच जा जाकर बैठक की तथा पेयजल समस्या के उनकी जमीनी स्तर की बातें सुनी और जल संकट के आए मामलों का समाधान किया है. उन्होंने बताया कि वैसे क्षेत्र जहां पेयजल का कोई स्रोत नहीं है उस स्थान पर 60 टैंकर के माध्यम से पानी उपलब्ध कराया जा रहा है तथा नगर निगम क्षेत्र अंतर्गत 40 टैंकर के माध्यम से पानी आपूर्ति की जा रही है. 

योजनाओं का शिलान्यास के दौरान स्थानीय एमपी, एमएलए का नाम शीलापट में अनिवार्य रूप से रहे, इसे सुनिश्चित करावे : प्रभारी मंत्री
उन्होंने सभी तकनीकी पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि सरकार द्वारा कल्याणकारी योजनाओं का शिलान्यास के दौरान स्थानीय विधायक सांसद का नाम शीलापट में अनिवार्य रूप से रहे इसे सुनिश्चित करावे. विधायक फंड के तहत किए गए कार्यों का भुगतान जिला योजना कार्यालय द्वारा काफी धीमी प्रगति से भुगतान की जा रही है जिस पर प्रभारी मंत्री ने नाराजगी व्यक्त करते हुए डीएम को निर्देश दिया कि जिला योजना कार्यालय का विस्तार से समीक्षा करें तथा दोषी कर्मी के विरुद्ध कठोर कार्रवाई करें. बैठक को संबोधित करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री सह इमामगंज विधायक जीतन राम मांझी ने जीटी रोड के दक्षिण क्षेत्र पूरा वन विभाग का पड़ता है जिसके कारण सरकार की योजनाएं से लोग कम आच्छादित हो रहे हैं वन भूमि होने के कारण चाणक्य का निर्माण नहीं हो पा रहा है. उन्होंने प्रभारी मंत्री से अनुरोध किया कि इमामगंज विधानसभा क्षेत्र में सड़क कनेक्टिविटी सुचारू रहे.इसके लिए तेजी से एनओसी वन विभाग से प्राप्त करवाते हुए सड़क का निर्माण करवाएं. बैठक को संबोधित करते हुए कृषि मंत्री कुमार सर्वजीत ने बताया कि गया, नवादा, औरंगाबाद के क्षेत्र पूरी तरह वाटर क्राइसिस क्षेत्र हैं. इस क्षेत्र में पेयजल समस्या पर विशेष निगरानी की आवश्यकता है उन्होंने लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के अभियंता को निर्देश दिया कि संसदगण, विधायकगण तथा विधान पार्षदगण को व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से जोड़ें ताकि जब भी संबंधित जनप्रतिनिधि क्षेत्र भ्रमण में जाएं तो क्षेत्र भ्रमण के दौरान आने वाली समस्याओं को तुरंत ऑन द स्पॉट फोटो के साथ पूरी विवरण आपके साथ साझा करें ताकि उसके मरम्मत तुरंत करवाया जा सके.जाम की समस्या पर उन्होंने कहा कि बाईपास बोधगया के मुख्य सड़कें जाम की समस्या से जूझती है वहां ट्रैफिक नियम जानने वाले पुलिसकर्मियों को तैनात करें ताकि ट्रैफिक व्यवस्था का समुचित पालन करवा सकें. उन्होंने कहा कि उनके जीवन काल में पहले डीएम को देखा कि वह एक-एक कर सभी प्रखंडों के जनप्रतिनिधियों से क्षेत्र में जाकर संवाद करते हैं और पेयजल समस्या को समाधान करते हैं. उन्होंने डीएम से अनुरोध किया कि बड़े पैमाने पर आहर पोखर नहर की सफाई की आवश्यकता है वर्तमान समय में जितने भी डीपीआर बनकर तैयार हैं उसे इस बरसात के पहले कार्य करवाएं ताकि आहर पोखर में बरसात का पानी संग्रह रह सके.

विगत 1 सप्ताह से मोटर जलने की सूचना है जिसके कारण जलापूर्ति उस क्षेत्र में नहीं हो पा रही है : नगर विधायक
बैठक में नगर विधायक डॉ प्रेम कुमार ने बताया कि पहाड़पुर के क्षेत्र में विगत 1 सप्ताह से मोटर जलने की सूचना है जिसके कारण जलापूर्ति उस क्षेत्र में नहीं हो पा रही है. डीएम ने कार्यपालक अभियंता पीएचडी को निर्देश दिया कि 24 घंटे के अंदर मोटर की मरम्मत करते हुए जलापूर्ति सुचारू करते हुए नगर विधायक को सूचित करें. हर घर गंगा पानी के तहत वैसे नए बसावट जो अभी छूटे हुए हैं उसे भी जोड़ने का कार्य करें उन्होंने कटारी हिल से डेल्हा तक रोड जर्जर होने की बात कही रोड निर्माण करवाने का अनुरोध किया. बागेश्वरी गुमती पर आरओबी निर्माण करवाने की बात कही.सहकारिता मंत्री ने बताया कि बेला प्रखंड के क्षेत्र में खालील चक में 6 लोगों की मृत्यु कैंसर से हुई है, उस क्षेत्र में पानी के सैंपल जांच अर्थात आर्सेनिक की जांच करवाएं. इसके साथ ही उन्होंने साकिर बीघा, नौगढ़ ढाणावा इत्यादि के क्षेत्र में पेयजल समस्या से अवगत कराया. टिकारी विधायक अनिल शर्मा ने बताया कि डीएम के विशेष पहल पर टिकारी में 90% पेयजल समस्या समाधान हो चुकी है जिसके लिए डीएम को धन्यवाद भी दिया. इसके पश्चात अन्य विधायक गण, विधायक प्रतिनिधिगण, सांसद प्रतिनिधिगण तथा एमएलसीगण द्वारा अपने क्षेत्र के समस्या के बारे में प्रभारी मंत्री को अवगत कराया गया.

Post a Comment

Previous Post Next Post