गिरिडीह : शिक्षक के अभाव में 22 वर्ष से छात्र नहीं पढ़ रहे अंग्रेजी


गिरिडीह जिले के सरिया प्रखंड में एक ऐसा विद्यालय है, जिसके स्थापना काल 2002 से ही छात्रों को अंग्रेजी पढ़ाने वाले कोई शिक्षक नहीं है. विद्यालय स्थापना का 22 वर्ष गुजर गया लेकिन विभाग एक अंग्रेजी शिक्षक नियुक्त नहीं कर सका है. आज भी बच्चे ट्रांसलेशन बुक को पढ़कर परीक्षा दे रहें हैं. तमाम सरकारी सुविधाएं मिलने के बावजूद भी शिक्षक के अभाव में विद्यार्थी शिक्षा से वंचित रह जातें हैं.

मामला जिले के सरिया क्षेत्र के उत्क्रमित मध्य विद्यालय सिंगदहा की है. इस संबंध में पूछे जाने पर स्कूल के कई बच्चों ने बताया कि विद्यालय में अंग्रेजी विषय का पढ़ाई नहीं होता है. पढ़ाई के नाम पर गणित के शिक्षक दिलीप विश्वकर्मा ही इंग्लिश ट्रांसलेशन कभी-कभार पढातें हैं. लिहाजा हम सभी महज ट्रांसलेशन बुक पढ़कर परीक्षा देने को मजबूर हैं. 

सचिव द्वारिका महतो ने बताया कि विद्यालय में 150 से अधिक छात्र-छत्राएं पढ़तें हैं और शिक्षकों की संख्या भी क्षमता से कम है, जिसके कारण एक ही क्लास में दो-तीन क्लास के बच्चों को पढ़ाया जाता है. इससे नुकसान सभी विद्यार्थियों को है. विद्यार्थी सुधीर वर्मा ने कहा कि जब से स्कूल आना प्रारम्भ किए हैं तब से अंग्रेजी विषय के शिक्षक नहीं आए हैं. जब परीक्षा आता है तो हमसबों को काफी परेशानी होती है. छात्रा सुलेखा कुमारी ने बताया कि महीने में एकाध-बार अंग्रेजी के नाम पर ट्रांसलेशन पढ़ाया जाता है. सिलेबस को छोड़ दिया जाता हैं.

Post a Comment

Previous Post Next Post