मोदी सरकार के 9 साल में सेवा और सुशासन से भारत बन रहा है विश्व गुरु : गिरिराज सिंह


बेगूसराय: केंद्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा है कि नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार में राष्ट्र प्रथम से विकास के बढ़ाए गए कदम की बदौलत पूरा किया नौ साल साधारण नहीं, बल्कि सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण का नौ साल है.

मंगलवार को बेगूसराय में आयोजित प्रेसवार्ता में गिरिराज सिंह ने कहा कि मोदी सरकार के यह नौ साल देश के लिए बेमिसाल साबित हुए हैं. इस नौ साल में विकास के बढ़ाए गए कदम की बदौलत भारत विश्व गुरु बनने के लिए अग्रसर हो गया है. 2014 में देश का जीडीपी 2.68 था जो 3.2 हो गया है. भारत अर्थव्यवस्था के मामले में दशवें से पांचवें नंबर पर आ गया है.

विदेशी मुद्रा कोष 36 मिलियन डॉलर से बढ़कर 85 मिलियन डॉलर हो गया है. एफडीआई 36 मिलियन डॉलर से बढ़कर एक सौ मिलियन डॉलर का हो गया है. 19 लाख करोड़ का होने वाला एक्सपोर्ट 70 से 75 लाख करोड़ का हो गया है. देश की इकोनॉमी काफी तेजी से बढ़ी है. स्टार्टअप का लोग पहले नाम भी नहीं सुनते थे.

नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में 25 हजार से अधिक स्टार्टअप शुरू हुए, जिसमें 125 यूनिकॉर्न हो गया है. रेल, सड़क और जलमार्ग में तेजी से वृद्धि हुई है. पहले जहां रोज 10 से 11 किलोमीटर सड़क बनता था, आज 40 किलोमीटर बन रहा है. सभी काम पारदर्शिता के साथ हो रहे हैं. कांग्रेस के एक प्रधानमंत्री ने कहा था कि हम केंद्र से एक रुपया भेजते हैं तो 15 पैसा पहुंचता है. लेकिन नरेन्द्र मोदी ने एक रुपया भेजा तो वह एक रुपया लाभुकों तक पहुंचा.

32 लाख करोड़ डीबीटी से सरकार को तीन लाख करोड़ की बचत हुई. डिजिटल ट्रांजैक्शन में दुनिया में भारत पहले नंबर पर आ गया है. किसी ने सोचा भी नहीं था कि भारत वैश्विक स्तर पर योग का लीडर बनेगा. राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर ने कहा था ''एक हाथ में कमल लिए एक हाथ..!'' उस भविष्य दृष्टा का लिखा गया आज सच हो रहा है. भारत रिन्यूएबल एनर्जी में पहले नंबर पर पहुंच रहा है. आतंकवाद के खिलाफ हमने जो लड़ाई लड़ी, वह दुनिया देख रहा है.

देश में 40 करोड़ मुद्रा लोन दिए गए, जिसका वैल्यू 23 लाख करोड़ है, इसमें 70 प्रतिशत महिलाएं हैं. बिहार में चार करोड़ मुद्रा लोन दिए गए, जिसका वैल्यू 1.6 लाख करोड़ है, यहां भी 70 प्रतिशत महिलाओं को लाभ मिला. बेगूसराय में 3.22 लाख मुद्रा लोन दिए गए. जनधन योजना शुरू किए जाने पर लोगों ने मजाक उड़ाया था, कांग्रेस ने इसका विरोध किया था. देश के 50 करोड़ जनधन खाते में दो लाख करोड़ जमा है, 27 करोड़ महिलाओं ने जनधन खाता खोला. बिहार में छह करोड़ जनधन खाता में 40 हजार करोड़ जमा है. बेगूसराय में भी 15 लाख जनधन खाता खोला गया.

2014 में इंफ्रास्ट्रक्चर पर 49.2 लाख करोड़ खर्च होते थे, आज एक सौ लाख करोड़ से अधिक खर्च हो रहा है. कैपिटल इंफ्रास्ट्रक्चर 13 लाख करोड़ से बढ़कर 36 लाख करोड़ हो गया है. टोटल सब्सिडी 13.9 लाख करोड़ के बदले 30 लाख करोड़ दिया गया. हेल्थ एंड एजुकेशन में छह लाख करोड़ खर्च होते थे, आज 13 लाख करोड़ खर्च हो रहा है. 16 लाख करोड़ का बजट बढ़कर 45 लाख करोड़ हो गया है. 11 करोड़ किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना का लाभ दिया जा रहा है.

आजीविका मिशन के तहत दो करोड़ 31 लाख लाभुक थे, आज लाभुकों की संख्या नौ करोड़ से अधिक हो गई है, दिसम्बर तक यह दस करोड़ करने का लक्ष्य है. बैंक लिंकेज 21 हजार करोड़ से बढ़कर छह लाख 60 हजार करोड़ हो गया है. एनपीए 9.58 प्रतिशत से घटकर 1.08 प्रतिशत पर आ गया है. नरेन्द्र मोदी प्रधानमंत्री बने तो 250 जिलों में ऋण पर सब्सिडी शुरू किया गया और आज देश के हर जिले में सब्सिडी दिया जा रहा है. 2014 तक देश में सात एम्स थे, आज 23 एम्स हो गए. मेडिकल कॉलेज की संख्या 641 से बढ़कर 1341 हो गया और हर जिला में मेडिकल कॉलेज खोले जाने का संकल्प है.

मेडिकल सीट 69663 से बढ़कर 152129 हो गया है. आईआईटी की संख्या सात से बढ़कर 23 हो गई, आईआईएम सात से 20 हो गए, विश्वविद्यालय की संख्या 390 से बढ़कर 1113 हो गई. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आयुष्मान भारत योजना से 33 करोड़ परिवार इससे जुड़ चुके हैं, बिहार में एक करोड़ से अधिक परिवार इस योजना से जुड़े हैं. हेल्थ केयर पर होने वाला खर्च 1042 से बढ़कर 21 सौ प्रति व्यक्ति हो गया है. गरीब कल्याण के लिए काफी प्रयास किए गए. पूर्व की सरकार ने 29 साल में 3.25 करोड़ घर बनाया. नरेन्द्र मोदी नौ साल में चार करोड़ घर बना चुके हैं, बिहार में भी 40.22 लाख घर बना. मनरेगा में अभूतपूर्व वृद्धि की गई है. पूरे देश सहित श्रीबाबू की इस कर्मभूमि को नरेन्द्र मोदी नए तरीके से सींच रहे हैं.

Post a Comment

Previous Post Next Post