सामाजिक परिवर्तन और देश में बदलाव ला रहा है प्रधानमंत्री के मन की बात : गिरिराज सिंह


केंद्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा है कि मन की बात सामाजिक परिवर्तन में बहुत बड़ा योगदान दे रहा है. दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जनता के मन की बातों को जनता के बीच रख रहे हैं. शुक्रवार को बेगूसराय में हिन्दुस्थान समाचार से बातचीत के दौरान गिरिराज सिंह ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मन की बात से इतने बड़े परिवर्तन आए, जिसका पता लगाना कठिन है. इससे ग्रामीण महिलाओं में बदलाव आया, बच्चों में इनोवेशन सहित कई बड़े चीज सामने आए. लेकिन यह बदलाव कुछ लोगों के समझ में नहीं आता है.

विपक्ष के लोगों और गैर भाजपाई को लगता है कि यह बेकार की बात है. जबकि, प्रधानमंत्री के मन की बात भारत में एक बदलाव की बात है. यह एक ऐसा माध्यम है, जिससे वाइब्रेशन आता है. 2020 में जब पूरी दुनिया कोरोना से कराह रही थी तो ऐसे में प्रधानमंत्री के मन की बात ने देशवासियों को जागरूक किया. पहली बार लोगों ने जनता कर्फ्यू का नाम सुना और घरों में बंद हो गए. मन की बात सामाजिक परिवर्तन में बड़ा योगदान दे रहा है. इसने युवाओं को प्रेरित किया, महिलाओं को अपना जीवन जीने के लिए सशक्तिकरण की ओर बढ़ने को प्रेरित किया. बच्चों के परीक्षा में प्रेरणा दिया, मन की बात जीवन के हर सेक्टर को छू रहा है. यह केवल मन की बात नहीं है, बल्कि भारतीय के जीवन में परिवर्तन का नाम है.

नरेन्द्र मोदी देश के पहले प्रधानमंत्री हैं जो देश के लोगों-ग्रामीणों से सीधा संवाद कर रहे हैं. जनता से जुड़कर, जनता की चीजों को समझकर, जनता के बीच रखना बहुत बड़ा कदम है. 30 अप्रैल को मन की बात का 100 वां एपिसोड होगा. यह एक ऐसा एपिसोड होगा जो भारत का इतिहास बनेगा. गिरिराज सिंह ने कहा कि आज तक कोई प्रधानमंत्री इतने बड़े क्राउड से कनेक्ट नहीं हुए थे. एक साथ करोड़ों लोग प्रधानमंत्री को सुनेंगे. उनकी बात से प्रेरणा लेंगे, यह अपने आप में बड़ी बात होगी. बेगूसराय के भी सभी बूथ से जुड़े गांव के लोगों में इसको लेकर उत्साह है. हम भी इस इतिहास के बेगूसराय में ही साक्षी बनेंगे.

कुछ लोग कहते हैं कि प्रधानमंत्री मन की बात में सिर्फ अपनी बात रखते हैं, जनता की बात नहीं करते हैं. उनकी हालत वही है जो रामचरितमानस में तुलसीदास ने लिखा है ''जैसी जाकी रही भावना जैसी प्रभु मूरत देखी तिन तैसी.'' ''जिसके पैर फटे बिवाई वही जाने पीड़ पराई.'' प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गरीबों की बात सुनते हैं और गरीबों की बात करते हैं. 

राहुल गांधी और विपक्ष को उनके मन की बात समझ में नहीं आएगी. भारत में कांग्रेस ने जो दशकों में नहीं किया, उससे अधिक मोदी ने नौ साल में कर दिया. कांग्रेस ने 29 साल में सवा तीन करोड़ लोगों को आवास दिया और नरेन्द्र मोदी मात्र नौ साल में साढ़े तीन करोड़ से अधिक लोगों को आवास दे चुके हैं. उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य, शिक्षा, आधारभूत संरचना, ग्रामीण विकास, सामाजिक सुरक्षा, औद्योगिक विकास, विदेश नीति, सुरक्षा, स्वच्छता, वित्तीय समावेशन, कृषि सहित सभी क्षेत्र में ऐतिहासिक किया गया. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास के मूल मंत्र पर चल रहे हैं और उनके मन की बात भी यही है. 

Post a Comment

Previous Post Next Post