सुरक्षा परिषद में भारत ने फिर पाक के कच्चे छिट्ठे खोले, कहा- सीमा पार से ड्रोन से भेजे जा रहे अवैध हथियार


यूएनएससी में भारत ने पाकिस्तान को कई बार लताड़ लगाई है, लेकिन इस बार पड़ोसी मुल्क के कच्चे चिट्ठे खोलने का काम किया गया है. भारत ने आज यूएनएससी में पाकिस्तान पर परोक्ष रूप से हमला बोलते हुए कहा कि भारत में सीमा पार से अवैध हथियारों की आपूर्ति की जा रही है, जो कि काफी गंभीर संकट बनता जा रहा है.

संयुक्त राष्ट्र में भारत की राजदूत रुचिरा कंबोज ने कहा कि कुछ देश आतंकवादियों के साथ मिलीभगत करते हैं और ड्रोन का इस्तेमाल कर अवैध हथियार सीमा पार कर भेजने की कोशिश करते हैं. उन्होंने कहा कि यह एक गंभीर चुनौती बनता जा रहा है और उन देशों को उनके "गलत कामों" के लिए जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए.

बता दें कि कंबोज रूस की अध्यक्षता संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की 'अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए खतरे' पर आयोजित कार्यक्रम में बोल रहीं थी. उन्होंने कहा, "अंतर्राष्ट्रीय कानून के उल्लंघन में हथियारों और सैन्य उपकरणों के निर्यात, भू-राजनीतिक तनाव को बढ़ाते हुए, इसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है."

कंबोज ने पाक पर इशारों-इशारों में हमला बोलते हुए कहा कि इन खतरों की मात्रा तब कई गुना बढ़ जाती है जब कुछ देश आतंकवादियों के साथ मिलीभगत कर लेते हैं. कंबोज ने आगे बोलते हुए कहा कि भारत के संदर्भ में, "हम ड्रोन का उपयोग करके अवैध हथियारों की सीमा पार आपूर्ति की गंभीर चुनौती का सामना कर रहे हैं, जो कि उन क्षेत्रों के नियंत्रण वाले अधिकारियों के सक्रिय समर्थन के बिना संभव नहीं हो सकता है.''

बता दें कि भारत के सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) द्वारा पाक सीमा के पास से कई बार हथियार और ड्रग्स ले जा रहे पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराया गया है. सबसे ताजा घटना 1 अप्रैल को सामने आई जब बीएसएफ ने कहा कि उसके सैनिकों ने जम्मू में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर एक संदिग्ध पाकिस्तानी ड्रोन पर गोलीबारी की. मार्च के मध्य के बाद से यह इस तरह की दूसरी घटना थी.

Post a Comment

Previous Post Next Post