कोलकाता के प्रवासी राजस्थानियों को राजस्थान इंटरनेशनल एक्सपो में आने का आह्वान


राजस्थान फाउंडेशन ने कोलकाता में किया रोड शो 
- - - 
कोलकाता (युवाशक्ति न्यूज) : राजस्थान के जोधपुर में 20-22 मार्च को आयोजित होने वाले राजस्थान इंटरनेशनल 'एक्सपो 2023 की तैयारियों के मद्देनजर प्रवासी राजस्थानियों और अंतर्राष्ट्रीय खरीदारों की भागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से राजस्थान फाउंडेशन द्वारा बुधवार को कोलकाता में एक रोड शो का आयोजन किया गया. होटल ताज बंगाल में आयोजित इस शो का उद्देश्य कोलकाता में रहने वाले प्रवासी राजस्थानियों के साथ संवाद करना था. इस शो में राजस्थान एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल व राजसिको के चेयरमैन श्री राजीव अरोड़ा के साथ राजस्थान फाउंडेशन के आयुक्त धीरज श्रीवास्तव और उद्योग एवं वाणिज्य आयुक्त, राजस्थान सरकार श्री महेंद्र पारख ने सम्बोधित किया.

इस अवसर पर प्रवासी राजस्थानियों को राजस्थान इंटरनेशनल एक्सपो में भाग लेने के लिए आह्वान करते हुए श्री राजीव अरोड़ा ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की दूरदृष्टि के तहत राजस्थान इंटरनेशनल एक्सपो का आयोजन किया जा रहा है. यह एक्सपो निर्यात के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगा. उन्होंने बताया कि जोधपुर को भारत का हैण्डीक्राफ्ट कैपिटल कहा जाता  है. वुडन, आयरन से संबंधित हैण्डीक्राफ्ट आइटम जोधपुर से निर्यात किए जाते हैं. इसके अतिरिक्त हाल ही में भारत सरकार ने जोधपुर में पूर्व में संचालित इनलैण्ड कंटेनर डिपो की क्षमता विस्तार के लिए 95 करोड़ रुपये की विशेष सहायता स्वीकृत की है.


राजस्थान फाउंडेशन के कमिश्नर धीरज श्रीवास्तव ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में सुनियोजित तरीके से लागू की गईं नीतियों एवं प्रयासों के फलस्वरूप राज्य में पर्यटन एवं उद्योग क्षेत्र को बढ़ावा मिल रहा है. जोधपुर में आयोजित होने वाला राजस्थान इंटरनेशनल एक्सपो हैण्डीक्राफ्ट सेक्टर में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा. राजस्थान फाउंडेशन निरंतर प्रवासी एवं प्रवासी राजस्थानियों के सम्पर्क में हैं. इसी उद्देश्य को ध्यान में रख कर हमने हाल ही में एनआरआर पालिसी लांच की है. राजस्थानियों ने सदैव अपनी मातृभूमि की प्रगति में अपना भरपूर योगदान दिया है, हमें आशा है कि यह सहयोग आगे भी मिलता रहेगा.

इस अवसर पर उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के आयुक्त महेंद्र पारख आईएएस ने एक्सपो से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी साझा की और प्रवासी  राजस्थानियों को हरसंभव सहयोग देने की बात कही. उन्होंने कहा कि इस अंतरराष्ट्रीय एक्सपो में हस्तशिल्प से लेकर वुडन एवं आयरन फर्नीचर, सेरेमिक व अन्य उत्पादों को व्यापक स्तर पर प्रदर्शित किया जायेगा. उन्होंने राजस्थान निर्यात संवर्धन परिषद की सदस्यता लेने का भी आह्वान किया और कहा कि व्यापारियों एवं औद्योगिक संस्थानों को परिषद की सदस्यता लेने पर एक्सपो सहित अन्य इवेंट में अनेक सुविधाएं दी जा सकेंगी. रोड शो में बड़ी संख्या में प्रवासी राजस्थानियों ने भाग लिया और उन्होंने एक्सपो को सफल बनाने के लिए अपने सुझाव दिये. उन्होंने विदेशों में रह रहे प्रवासियों तक एक्सपो की जानकारी साझा करने का आश्वासन दिया.

राजस्थान स्टेट हैंडलूम डेवलपमेंट कॉरपोरेशन की चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर व राजस्थान स्माल इंडस्ट्रीज कॉरपोरेशन की एमडी मनीषा अरोड़ा ने भी निर्यात के क्षेत्र में उनके विभाग की कामयाबी की चर्चा की और धन्यवाद ज्ञापन किया. डिपार्टमेंट ऑफ इंफार्मेशन एंड पब्लिक रिलेशंस इंफार्मेशन इंटरनेशनल ब्यूरो कोलकाता के सहायक निदेशक हिंग्लाज दान रत्नू ने भी अपने विचार रखे. इस कार्यक्रम में हरि प्रसाद बुधिया, जगदीश चंद्र एन.‍मूंधडा, शिव कुमार लोहिया, गगन गोयनका, अमित मूंदड़ा छपते-छपते के प्रधान संपादक विश्वंभर नेवर और युवा शक्ति के प्रधान संपादक सुधांशु शेखर भी शामिल थे.


उल्लेखनीय है कि राजीव अरोड़ा ने जबसे पदभार संभाला है, तबसे राजस्थान प्रदेश के हैण्डीक्राफ्ट, वुडन एवं आयरन फर्नीचर, स्टील के बर्तन, कृषि खाद्य उत्पाद, स्टोन आर्टिकल्स, इंजीनियरिंग गुड्स क्षेत्र में निर्यात को काफी प्रोत्साहन मिल रहा है. इसे और बढ़ाने के उद्देश्य से राजस्थान इंटरनेशनल एक्सपो का प्रथम संस्करण जोधपुर में 20 से 22 मार्च को ट्रेड फेसिलिटेशन सेन्टर में आयोजित किया जायेगा. एक्सपो में 20,000 वर्ग मीटर के एग्जीबिशन एरिया में 5 डोम लगाये जायेंगे, जिनमें 300 से अधिक स्टाल होंगे. राजस्थान एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (आरईपीसी) राजस्थान सरकार के उद्योग एवं वाणिज्य विभाग की अधिसूचना के तहत गठित एक गैर-लाभकारी संगठन है. राजस्थान में उद्यमिता विकास, निर्यात बुनियादी ढांचे के विकास और निर्यात पारिस्थितिकी तंत्र के विकास से लेकर विनिर्माण, सेवा और व्यापार क्षेत्रों के समग्र विकास के लिए कार्य करने के लिए प्रतिबद्ध है.

Post a Comment

Previous Post Next Post