पंजाब में हाई अलर्ट : इंटरनेट बंद, अमृतपाल सिंह की होगी गिरफ्तारी


खालिस्तान समर्थक और कट्टरपंथी उपदेशक अमृतपाल सिंह (Amritpal Singh) को गिरफ्तार करने की योजना कुछ दिनों पहले मुख्यमंत्री भगवंत मान की गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात के दौरान ही बन गई थी. मामले की सीधी जानकारी रखने वाले लोगों ने नाम न बताने की शर्त पर कहा कि कथित तौर पर दोनों के बीच 2 मार्च को हुई बैठक में इस बारे में चर्चा हुई थी. सूत्रों ने कहा कि अमृतपाल सिंह फिलहाल पंजाब पुलिस से फरार है. पुलिस ने जालंधर जाते समय उसके काफिले का पीछा किया, मगर वह भाग निकला.
 
अमृतपाल सिंह का फाइनेंस का काम संभालने वाले दलजीत सिंह कलसी को हरियाणा के गुड़गांव में पंजाब पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. सूत्रों ने कहा कि अमृतपाल सिंह को आखिरी बार मोटरसाइकिल पर भागते हुए देखा गया था.आपको बता दें कि अमृतपाल सिंह सशस्त्र गार्डों के साथ घूमता है और उसके समर्थक खालिस्तानी अलगाववादी आतंकवादी जरनैल सिंह भिंडरावाले का जिक्र करते हुए उसे "भिंडरावाले 2.0" कहते हैं.

रिपोर्टों में कहा गया है कि पुलिस किसी भी कानून और व्यवस्था के मुद्दों से बचने के लिए उसके परिवार से बात कर रही है, ताकि उससे आत्मसमर्पण कराया जा सके. सूत्रों ने कहा, योजना के तहत पंजाब पुलिस के एक्शन से पहले केंद्र ने शनिवार को पंजाब में अतिरिक्त बल भेजा था. शुक्रवार को राज्य में जी20 की बैठक समाप्त होने के बाद खालिस्तानी नेता को गिरफ्तार करने की योजना थी. इसका इशारा पंजाब के मुख्यमंत्री के ट्वीट से भी मिला था. पंजाब के मुख्यमंत्री ने 2 मार्च को ट्वीट किया था कि उन्होंने गृह मंत्री से मुलाकात की और राज्य और केंद्र दोनों कानून और व्यवस्था के मुद्दे पर मिलकर काम करने पर सहमत हुए.

अमृतपाल सिंह "वारिस पंजाब दे" का प्रमुख है. अभिनेता और कार्यकर्ता दीप सिद्धू ने "वारिस पंजाब दे" बनाया था. यह एक कट्टरपंथी संगठन है. दीप सिद्धू की पिछले साल फरवरी में एक सड़क दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी. अमृतपाल सिंह आतंकवादी भिंडरावाले का अनुयायी होने का दावा करता है और पिछले कुछ महीनों में उसने कई विवादित भाषण दिए हैं. उसने ब्रिटेन में रहने वाली एक अनिवासी भारतीय किरणदीप कौर से शादी की है.

पंजाब पुलिस शनिवार से अमृतपाल सिंह की लगातार तलाश कर रही है. हालांकि अभी तक अमृतपाल सिंह की गिरफ़्तारी नहीं हो सकी है. अमृतसर, फाजिल्का, मोगा और मुक्तसर समेत पंजाब के कई जिलों में धारा 144 लगाई गई है. पंजाब पुलिस ने शनिवार को एक बयान में कहा कि, खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह के 78 करीबियों को गिरफ्तार किया गया है. सात जिलों की पुलिस ने उस स्थान को घेर रखा है, जहां अमृतपाल के छुपे होने की संभावना है. जालंधर के शाहकोट के गांव महेतपुर के पास अमृतपाल सिंह और उनके साथियों की पुलिस ने घेराबंदी की थी. अमृतपाल सिंह के पिता को भी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.

Post a Comment

Previous Post Next Post