राष्ट्रीय राजमार्ग और पुलों के माध्यम से हो रहा बिहार का समग्र विकास : गिरिराज सिंह


बेगूसराय में गंगा नदी पर बनने वाले शाम्हो पुल के लिए केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्रालय द्वारा भू-अर्जन के लिए नोडल पदाधिकारी नामित करने का निर्देश देने को लेकर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी को पत्र लिखकर इस दिशा में अग्रसर कार्यवाही करने का आग्रह किया है.

पिछले दिनों भूतल परिवहन मंत्रालय ने बेगूसराय एवं लखीसराय के जिलाधिकारी को पत्र लिखकर अपने-अपने क्षेत्रों में होने वाले भूमि अधिग्रहण के लिए नोडल पदाधिकारी के रूप में भू-अर्जन पदाधिकारी को नामित करने का अनुरोध किया था. इससे पुल के लिए ग्रीन क्षेत्र में भूमि अधिग्रहण का काम प्रारंभ हो जाता. शाम्हो पुल की महत्ता को रेखांकित करते हुए लिखे पत्र में गिरिराज सिंह ने कहा है कि इस पुल से बेगूसराय की औद्योगिक नगरी झारखंड से सीधे जुड़ जाएगी. औद्योगिक विकास के साथ-साथ माइंस एवं मिनरल की आवाजाही और क्षेत्रीय संपर्कता बढ़ेगी.

गिरिराज सिंह ने सोमवार को लिखे पत्र में कहा है कि बिहार में राष्ट्रीय राजमार्गों एवं बड़े-बड़े पुलों के निर्माण के माध्यम से बिहार के समग्र विकास में किए जा रहे प्रयासों के लिए नितिन गडकरी के हम सब आभारी हैं. विकास के प्रति नितिन गडकरी के दृष्टि, संकल्प एवं नेतृत्व क्षमता ने सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय को एक नई ऊंचाई प्रदान की है. बेगूसराय में मटिहानी-शाम्हो के बीच गंगा नदी पर 4/6 लेन पुल निर्माण की स्वीकृति दिए जाने से बेगूसराय एवं लखीसराय की जनता के मन में उल्लास है. इस परियोजना को गति देने के लिए मैं भी संबंधित अधिकारियों के साथ प्रगति की समीक्षा कर रहा हूं.

परियोजना के भूमि अधिग्रहण के लिए बेगूसराय एवं लखीसराय के जिला भू-अर्जन पदाधिकारियों को नोडल पदाधिकारी नामित कर दिया गया है. लेकिन इस महत्वपूर्ण परियोजना में अपेक्षित गति लाने के लिए भू-अर्जन सहित अन्य बिन्दुओं पर प्रगति में बहुत विलम्ब हो रहा है. इस पुल के निर्माण से लखीसराय एवं दक्षिण बिहार के आसपास के जिलों तथा झारखंड के सीमावर्ती जिलों को उत्तर बिहार विशेषकर औद्योगिक नगरी बेगूसराय से जुड़ने का अवसर मिलेगा. जिससे इन पिछड़े क्षेत्रों को सुगम संपर्क के साथ विकसित होने में सहायता प्राप्त होगा. इस परियोजना से जनआकांक्षाए काफी बढ़ गई हैं, जो स्वाभाविक है.

गिरिराज सिंह ने कहा है कि नितिन गडकरी की कार्य प्रणाली एवं कीर्ति से जनता पूरी तरह अवगत है तथा उन्हें विश्वास है कि इस पुल का शीघ्र निर्माण कार्य प्रारंभ हो जाएगा. इस परियोजना के अंतर्गत सभी आवश्यक प्रारंभिक कार्यों को त्वरित गति से पूरा कराते हुए 2023 के अंत तक पुल निर्माण कार्य का शिलान्यास एवं शुभारंभ कराए जाने के लिए संबंधित अधिकारियों को उनके स्तर से समुचित निर्देश दिए जाने की आवश्यकता है.

भाजपा नेता-सह-सांसद प्रतिनिधि अमरेन्द्र कुमार अमर ने बताया कि केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह की पहल पर भू-अधिग्रहण के लिए भूतल परिवहन मंत्रालय ने पिछले दिनों निर्देश दिया था. अब उसी कड़ी में कार्य प्रगति के लिए केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी को पत्र लिखकर आग्रह किया गया है कि इस संबंध में कार्यवाही की जाए, जिससे इस पुल के शिलान्यास का कार्य संभव हो सके.

Post a Comment

Previous Post Next Post