क्यूएक्स डिजाइन का शीर्ष 5 आर्किटेक्ट के रूप में उदित मित्तल का चयन


युवा शक्ति न्यूज / कोलकाता : डिजाइन एक्सडिजाइन साझेदारी में इफ्तिखार-मुल्क चिश्ती द्वारा शुरू की गई एलायंस फ्रैंकेइस डी दिल्ली की ओर से विभिन्न डिज़ाइन डोमेन में उभरती प्रवृत्तियों के लिए पैंतीस वर्ष से कम आयु के चयनित युवा, ऊर्जावान और होनहार डिजाइनरों के काम को दिखाने और देखने के लिए एक दशक से एक प्रचार इंटरफ़ेस प्रदान करता है. 

क्यूएक्स डिजाइन की स्थापना 2017 में उदित मित्तल ने एक स्टूडियो के रूप में साइट भागीदारी के माध्यम से भौतिक संवेदनशील निर्माण विधियों का पता लगाने के लिए की गई थी. इनके डिजाइन दर्शन को 4 शब्दों में बयान किया जा सकता है - 'क्यों, क्या, कैसे, वाह' . क्यूएक्स नाम भी इन्हीं शब्दों को मिलाकर बना है! 

परियोजनाएं बांस, मेहराब और गुंबदों, फेरोक्रिट, चिनाई, कंक्रीट, मलबे की दीवार, मिट्टी के चूने आदि के साथ प्रयोगों पर ध्यान केंद्रित करती हैं. अलग-अलग संदर्भों में यह पहाड़ी या तटीय, ग्रामीण या शहरी हो सकती हैं. प्रिंसिपल आर्किटेक्ट के पास स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर दिल्ली से स्नातक की डिग्री है! उनके पास ललित कला में एक वरिष्ठ डिप्लोमा प्रमाणपत्र भी है. 

कॉलेज के दिनों से आज तक उनका ज्ञान काफी हद तक देश के विभिन्न हिस्सों जैसे केरल, चंडीगढ़, पांडिचेरी, अरुणाचल, नागालैंड, गोवा ओडिशा, बंगाल आदि में फील्ड स्टडीज के साथ कक्षा (या कार्यालय) की दीवारों के बाहर प्रत्यक्ष अनुभवों पर आधारित है. 

उदित मित्तल अपनी पत्नी कीर्ति जालान और टीम के साथियों के साथ खुद को आर्किटेक्चर तक सीमित रखने का लक्ष्य नहीं रख रहे हैं, बल्कि टिकाऊ सामग्री और दृष्टिकोण के साथ आंतरिक और उत्पाद डिजाइन में भी विस्तार कर रहे हैं. 4 मार्च से 25 मार्च तक "गैलेरी रोमेन रोलैंड, एलायंस फ्रैंकेइस डे दिल्ली" में उनके कार्यों की प्रदर्शनी लगेगी.

Post a Comment

Previous Post Next Post