भारत जोड़ो यात्रा : कांग्रेस ने कहा, "जम्मू-कश्मीर को मिले पूर्ण राज्य का दर्जा"


कांग्रेस ने 'भारत जोड़ो यात्रा' के जम्मू और कश्मीर चरण की शुरुआत की, जिसमें पूर्व राज्य की विशेष स्थिति को रद्द करने के केंद्र सरकार के फैसले की आलोचना की गई, इसे क्षेत्र के लोगों के लिए "अपमान" बताया गया. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने कहा, "मुझे लगता है कि जम्मू और कश्मीर को जल्द से जल्द पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल किया जाना चाहिए. 5 अगस्त 2019 को जो किया गया वह जम्मू और कश्मीर के लोगों का घोर अपमान था, जो दशकों से भारत के साथ हैं."

जयराम रमेश ने यह भी बताया कि विशेष दर्जा केवल जम्मू और कश्मीर तक ही सीमित नहीं था, क्योंकि भारत में कई राज्य हैं जिन्हें संविधान के अनुच्छेद 371 के तहत विशेष दर्जा प्राप्त है. सुरक्षा चिंताओं के कारण जम्मू-कश्मीर में यात्रा का एक बड़ा हिस्सा बस से पूरा किया जाएगा. मार्च सितंबर में कन्याकुमारी में देश के दक्षिणी सिरे से शुरू हुआ और 125 दिनों में लगभग 3,400 किमी की यात्रा की.

यात्रा श्रीनगर में एक विशाल रैली के साथ समाप्त होने वाली है, जिसमें लगभग दो दर्जन राष्ट्रीय दलों के नेताओं के भाग लेने की उम्मीद है. रमेश ने कहा कि यात्रा का उद्देश्य "राजनीति की पुनर्कल्पना" करना और राहुल गांधी की सार्वजनिक छवि को बदलना है.

कड़ी सुरक्षा के साथ, राहुल गांधी ने जम्मू और कश्मीर में अपनी भारत जोड़ो यात्रा का अंतिम चरण शुरू किया. जब वे बारिश में चल रहे थे और थोड़ी देर के लिए उन्होंने जैकेट पहन रखी थी, तो वे बड़ी संख्या में सुरक्षा बलों से घिरे हुए थे, जो यात्रा के दौरान उनके ट्रेडमार्क टी-शर्ट पोशाक से हटकर था. जम्मू और कश्मीर में प्रवेश करने के बाद, गांधी ने कहा कि यह उनकी घर वापसी है और वह लोगों के दर्द को साझा करना चाहते हैं.