बड़ी आईटी कंपनियां कर्मचारियों की शुरू कर सकती हैं छंटनी : रिपोर्ट


मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) अपने वैश्विक कार्यबल से और अधिक पदों में कटौती कर सकती है. टेक दिग्गज कंपनियां कठिन आर्थिक परिस्थितियों से निपटने के लिए कर्मचारियों की संख्या में कटौती कर रही हैं. ब्लूमबर्ग न्यूज ने बताया कि माइक्रोसॉफ्ट बुधवार की शुरुआत में अपने इंजीनियरिंग डिवीजनों में छंटनी की घोषणा कर सकती है. माइक्रोसॉफ्ट के एक प्रवक्ता ने एएफपी को बताया कि कंपनी ने इस पर टिप्पणी करने से इंकार करते हुए इसे "अफवाह" करार दिया.

वाशिंगटन राज्य स्थित कंपनी के बारे में उद्योग ट्रैकर्स का कहना है कि इसमें 2,20,000 से अधिक कर्मचारी कार्यरत हैं. कंपनी ने पिछले साल दो बार अपने कर्मचारियों की छंटनी की थी. Microsoft द्वारा पिछले वर्ष के अंतिम तीन महीनों के लिए अपनी कमाई की रिपोर्ट जारी करने से एक सप्ताह पहले एक नई छंटनी की घोषणा की जाएगी. वेडबश के विश्लेषक डैन इवेस ने निवेशकों के लिए एक नोट में कहा, "पिछले कुछ हफ्तों में हमने दिग्गज सेल्सफोर्स और अमेज़ॅन से कर्मचारियों की संख्या में महत्वपूर्ण कटौती देखी है." इवेस ने निवेशकों को बताया कि वेडबश तकनीकी क्षेत्र में 5 से 10 प्रतिशत कर्मचारियों की कटौती की उम्मीद कर रहा है. इवेस ने लिखा, "इनमें से कई कंपनियां 1980 के रॉक स्टार्स की तरह पैसा खर्च कर रही थीं और अब मैक्रो-इकोनॉमिक कंडीशंस से पहले खर्च को नियंत्रण में करने की जरूरत है."

अमेज़ॅन (Amazon) ने जनवरी की शुरुआत में घोषणा की कि वह "अनिश्चित अर्थव्यवस्था" का हवाला देते हुए अपने कार्यबल से 18,000 से अधिक नौकरियों में कटौती करने की योजना बना रही है और तथ्य यह है कि महामारी के दौरान ऑनलाइन रिटेल बेहेमोथ ने "लोगों को तेजी से काम पर रखा था." जॉब-स्लैशिंग योजना हालिया छंटनी के बीच सबसे बड़ी है, जिसने कभी-कभी अनुपलब्ध अमेरिकी तकनीकी क्षेत्र को प्रभावित किया है, जिसमें फेसबुक-मालिक मेटा जैसे दिग्गज भी शामिल हैं. अमेज़ॅन की छंटनी कुछ यूरोप में होंगे. सीईओ एंडी जेसी ने कर्मचारियों को दिए एक बयान में कहा कि प्रभावित श्रमिकों को बुधवार, 18 जनवरी से सूचित किया जाएगा.

विज्ञापन-आधारित व्यवसाय मॉडल वाले प्रमुख प्लेटफॉर्म विज्ञापनदाताओं के बजट में कटौती का सामना कर रहे हैं, जो मुद्रास्फीति की स्थिति में खर्च कम कर रहे हैं. मेटा (Meta) ने नवंबर में 11,000 नौकरियों में कमी की घोषणा की. यह इसके कार्यबल का लगभग 13 प्रतिशत था. अगस्त के अंत में, स्नैपचैट (Snap Chat) ने अपने लगभग 20 प्रतिशत कर्मचारियों, लगभग 1,200 लोगों को बाहर कर दिया. जनवरी की शुरुआत में, आईटी समूह सेल्सफोर्स ने घोषणा की कि वह अपने लगभग 10 प्रतिशत कर्मचारियों 8,000 लोगों की छंटनी कर रही है. ट्विटर को अक्टूबर में अरबपति एलन मस्क ने खरीदा था. मस्क ने तुरंत सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के 7,500 कर्मचारियों में से लगभग आधे को निकाल दिया. उनकी नीति में बदलाव के विरोध में एक अज्ञात संख्या में कर्मचारियों ने इस्तीफा दे दिया.