कलकाता मारवाड़ी महिला समिति ने देहदान के प्रति जागरूक किया

कलकाता मारवाड़ी महिला समिति ने देहदान के प्रति जागरूक किया
कांकुड़गाछी में निकली रैली, संस्था की सैकड़ों महिलाओं व स्कूली बच्चों ने लिया हिस्सा


कोलकाता: पश्चिम बंगाल मारवाड़ी महिला सम्मेलन के अंतर्गत काम करने वाली संस्था कलकाता मारवाड़ी महिला समिति की ओर से बृहस्पतिवार को सुबह 10:30 बजे कांकुड़गाछी में तृणमूल नेता परेश पाल के पार्टी ऑफिस के सामने से देहदान जागरुकता रैली निकाली गई. इसमें 500 महिलाओं ने हिस्सा लिया, जिसमें नेशनल हिंदी स्कूल के 35 बच्चों के साथ-साथ स्कूल के 10 टीचर और प्रिंसिपल भी थे. यह रैली पार्टी ऑफिस से होते हुए बड़ा पार्क पहुंची.
सभी महिलाओं ने रैली में “देह दान महादान” का नारा लगाते हुए लोगों को जागरूक किया और देह दान को प्रेरितकरने वाले नारे लगाए. जैसे मरणोपरांत करके देह का दान/हम करें मानवता का सम्मान/मरता है शरीर अमर है आत्मा/ देहदान से मिलता है स्वयं परमात्मा. 
महिला सम्मेलन की कलकाता शाखा अध्यक्ष कंचन ड्रोलिया ने कहा कि संगठन की ओर से पूरे देश में रैलियां निकाली जा रही हैं. उन्होंने कहा कि देहदान एक ऐसा मुद्दा है, जिसके प्रति हम पूरे समाज को हम लोग जागरूक कर रहे हैं. प्रांतीय अध्यक्ष बबीता बगड़िया ने कहा कि देहदान रैली स्वागत योग्य है. देहदान जरूरी चीज है. आज हमारे डॉक्टर प्रैक्टिकल इसलिए नहीं कर पाते हैं, क्योंकि उन्हें बॉडी नहीं मिल पाती. शिक्षण के प्रैक्टिकल के लिए देहदान बहुत ही आवश्यक है. इसके अलावा देहदान के नियमों के बारे में भी जागरूक करना बहुत ही जरूरी है. 
पश्चिम बंगाल शाखा से जुड़ीं पूनम अग्रवाल ने कहा कि अंगदान, देहदान और रक्तदान के लिए जागरुकता पैदा कर अखिल भारतीय मारवाड़ी महिला सम्मेलन एक तरह से राष्ट्र सेवा कर रहा है. निवर्तमान प्रांतीय अध्यक्ष रेनू अग्रवाल ने कहा कि इस तरह की रैली निकालने के प्रति सभी बहनों ने काफी उत्साह दिखाया. देह दान को इसीलिए महादान कहा गया है. संगठन की प्रादेशिक सचिव पिंकी धानुका ने आज आठ शाखाओं में भाग लिया और सभी शाखाओं ने बहुत ही सफलतापूर्वक रैली निकाली. प्रांतीय जोनल प्रमुख विनीता अग्रवाल ने कहा कि राष्ट्रीय स्तर के इस अभियान में पश्चिम बंगाल प्रांत का बहुत ही अच्छा सहयोग रहा कि इतनी बड़ी संख्या में देहदान रैली में लोग शामिल हुए. इसमें स्कूल के बच्चों, प्रिंसिपल, टीचर सभी ने भाग लिया और सभी ने आश्वासन दिया है कि इस अभियान को वे आगे बढ़ाएंगे. रैली में प्रांतीय अध्यक्ष बबीता बगड़िया प्रांतीय सचिव पिंकी धानुका प्रांतीय कोषाध्यक्ष सुनीता  अग्रवाल, सम्मानीय पूर्व प्रांतीय अध्यक्ष विमला डोकानिया, राष्ट्रीय अंचल प्रमुख श्वेता टिबड़ेबाल, निवर्तमान प्रांतीय अध्यक्ष रेनू अग्रवाल, प्रांतीय देहदान प्रमुख पूनम अग्रवाल, ,पूर्व प्रांतीय अध्यक्ष मंजू यादुका, पूर्व प्रांतीय पुष्पा सिंघल, प्रांतीय जोन प्रमुख विनीता अग्रवाल, प्रांतीय जोन प्रमुख मंजूश्री गुप्ता शामिल हुईं. सम्मानीय अतिथि परेश पाल, थाना के इंचार्ज प्रदीप दास, डॉ स्वाति अग्रवाल,  सी ए श्रुति जी डोकानिया ने भी इसमें  शिरकत कर हौसला बढ़ाया. उल्लेखनीय है कि संगठन की अध्यक्ष- कंचन ड्रोलिया और  सचिव सरोज गर्ग हैं. कोषाध्यक्ष का पद सरोज तुलस्यान के पास है. 
रैली के सम्माननीय अतिथि परेश पाल और फूल बागान थाना के इंचार्ज प्रदीप दास भी इसमें शामिल थे. एक तरह से कोलकाता पुलिस ने भी इस रैली में विशेष भूमिका निभायी. रैली कांकुड़गाछी बड़ा पार्क में जाकर समाप्त हुई. यहां स्कूल के सारे बच्चों को पेन और फूड पैकेट दिए गए! ओम के उच्चारण के साथ कार्यक्रम की शुरुआत हुई और कलकत्ता शाखा ने देहदान जागरूकता पर लघु नाटक की प्रस्तुति दी, जिसमें अमिता दवे, कविता गुप्ता, मीनू सोंथालिया, विनीता अग्रवाल, मंजूश्री गुप्ता, कंचन ड्रोलिया, सरोज गर्ग व सरोज तुलस्यान ने हिस्सा लिया. कार्यक्रम के अंत में राष्ट्रगान भी गाया गया.