अवैध उत्खनन के दौरान मंगलवार को हुये भीषण दुर्घटना स्थल का निरीक्षण करने बाबू लाल मरांडी निरसा पहुंचे

 निरसा -  वर्षों से हो रही अवैध उत्खनन का पर्दाफाश आखिरकार मंगलवार को चाल धंसने से और अवैध उत्खनन करने वालों की शव मिलने से हो ही गई जिस पर ईसीएल प्रबंधन व प्रशासन आजतक चादर से ढकने की काम कर रही थी । अवैध उत्खनन के दौरान मंगलवार को हुये भीषण दुर्घटना स्थल का निरीक्षण करने झारखण्ड सरकार के प्रतिपक्ष के नेता सह राज्य के प्रथम मुख्य मंत्री बाबू लाल मरांडी गुरुवार को निरसा पहुंचे । दुर्घटनास्थल के निरीक्षण के पूर्व पंडरा स्थित भाजपा कार्यालय में प्रेस वार्ता की , प्रेस वार्ता के दौरान धनबाद विधायक राज सिन्हा, निरसा विधायक अपर्णा सेन गुप्ता  मुख्य रूप से उपस्थित थीं ।




पूर्व मुख्यमंत्री सह प्रतिपक्ष के नेता बाबू लाल मरांडी ने हेमंत सोरेन सरकार को आड़े हांथों लेते हुये कहा कि सरकार की मिलीभगत के बिना इतने बड़े पैमाने पर अवैध कोयले का ब्यापार सम्भव नही है , समाचार पत्रों के माध्यम से जो भी जानकारियां मिली उससे यह साबित होता है कि अपराधियों व माफियाओं के संरक्षण सरकार से मिली हुई है , मैं तो कहूंगा कि इन अपराधियों व माफियाओं से सरकार डरती है । उन्होंने कहा कि ऐसी घटनाओं में आप पत्रकार बन्धु केंद्र व राज्य सरकार को सज्ञान में समाचार पत्रों के माध्यम से देते है मगर सुरक्षा की जिम्मेवारी राज्य सरकार की होती ही । असुरक्षित अवैध उत्खनन के दौरान मौतें होती है तो दूसरी ओर राज्य सरकार के राजस्व की भी क्षति हो रही है । संगठित गिरोह द्वारा राष्ट्रीय सम्पति की लूट हो रही है , सरकार मौन है ।


उन्होंने कहा कि मेरी जानकारी में ईसीएल, बीसीसीएल सीसीएल में ब्यापक पैमाने पर अबैध उत्खनन व प्रेषण हो रहा है ,सरकार अपनी जिम्मेवारी से नही बच सकती है। उन्होंने जिला प्रशासन पर भी कटाक्ष करते हुये कहा कि अवैध उत्खनन के दौरान चाल धंसी लोग दब कर मर गए प्रशासन कहती है कि कोयला चुनने गए लोग दब कर मर गए हास्यस्पद और शर्मनाक है । 




बाबू लाल मरांडी ने कहा कि दुर्घटनास्थल के निरीक्षण के पश्चात में कोयला मंत्रालय व राज्य सरकार से बात करूंगा और कहूंगा कि अवैध उत्खनन स्थल व बन्द खदानों को भरा जाय , समतल जमीन बना दिया जाय । उन्होंने कहा कि झारखण्ड सिमा पार आप बंगाल में जाए तो देखेंगे सड़क के दोनों ओर इंडस्ट्रीज है वंही आप झारखण्ड में आते है तो नया उद्योग के नाम पर कुछ नही है ,यंहा मौत का तांडव ही दिखाई देता है ।


प्रेसवार्ता के पश्चात दुर्घटना से पीड़ित परिवार से मिले ,सांत्वना दी ढाढस बढ़ाया और कहा कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से मिलकर ब्यवस्था के सम्बंध में बात करूंगा ।

इसके पूर्व भाजपा कार्यकर्ताओं ने निरसा चौक पर बाबू लाल मरांडी का स्वागत किया , भाजपा पार्टी कार्यालय में निरसा विधायक अपर्णा सेन गुप्ता एवं धनबाद विधायक राज सिन्हा ने बुके देकर बाबूलाल मरांडी का स्वागत किया ।