Kolkata Durga puja 2021: दुर्गा पूजा में पार्किंग को लेकर सख्त रहेगी पुलिस, सभी थाना और ट्रैफिक गार्ड को दिया गया निर्देश

इस साल दुर्गा पूजा में ट्रेन बंद होने के कारण महानगर व आसपास के इलाकों से ज्यादा संख्या में लोग दो पहिया और चार पहिया वाहन लेकर आ सकते हैं। ऐसे में शहर में अवैध पार्किंग को लेकर ट्रैफिक जाम की समस्या हो सकती है। इसलिए कोलकाता पुलिस कमिश्नर सौमेन मित्रा ने सभी थाना और ट्रैफिक गार्ड प्रभारियों को अवैध पार्किंग पर विशेष नजर रखने के लिए कहा है। बॉडीगार्ड लाइन में दुर्गा पूजा को लेकर आयोजित बैठक के दौरान पुलिस कमिश्नर ने कहा कि अगर पुलिस का वाहन भी अवैध तरीके से सड़क पार्क किया जाए तो उस पर भी कार्रवाई की जाए। इस

के अलावा इस साल महानगर के सभी पूजा पंडालों में पुलिस कर्मी तैनात रहेंगे। इससे पहले बड़े पूजा पंडालों पर पुलिस की विशेष नजर रहती थी। इस साल लालबाजार का निर्देश है कि हर पूजा पंडाल में कम से कम दो पुलिस कतर्मी तैनात रहेंगे। महानगर के 2701 पूजा पंडाल में 2545 पुलिस ऑफिसर एवं 12947 पुलिस कर्मी तैनात रहेंगे। दुर्गा पूजा के दिनों में सड़कों पर करीब 20 हजार पुलिस कर्मी उतरेंगे।

पुलिस कमिश्नर ने पूजा के दौरान ट्रैफिक को स्वाभाविक रखने के लिए ट्रैफिक पुलिस को नजर रखने के लिये कहा है। इसके अलावा पूजा के दौरान दूसरे शहरों से लोग कोलकाता आते हैं। इसलिए महानगर के होटल और गेस्ट हाउस पर भी विशेष नजर रखने के लिए पुलिस कमिश्नर ने कहा है। दशमी से 18 अक्टूबर के बीच विसर्जन करना होगा। इस साल तृृतीया से पुलिस कर्मी सड़कों पर उतरेंगे।

चतुर्थी से पुलिस कर्मी पूजा की ड्यूटी करेंगे। इस साल 31 नयी सिटी पेट्रोल पूरे शहर में टहलदारी करेगी। इसमें अस्त्र लेकर पुलिस अधिकारी और पुलिस कर्मी मौजूद रहेंगे। महानगर के विभिन्न इलाकों में इवटिजिंग, पॉकेटमार और छिनताईबाजों पर नजर रखने के लिए डीडी के सफेदपोश पुलिस कर्मी तैनात रहेंगे। महानगर के 34 जगहों पर ट्रैफिक पुलिस की ओर से विशेष व्यवस्था की जाएगी। दुर्गा पूजा के दौरान क्राउड सर्कुलेशन के लिए पुलिस की ओर से माइकिंग कर लोगों को जागरूक करने के लिए कहा गया है।

एक नजर पूजा की सुरक्षा व्यवस्था पर

पीसीआर-26, विशेष एचआरएपएस-13, एचआरएफएस-22, विशेष सिटी पेट्रोल-31, क्विक रेस्पांस टीम-13, वॉट टॉवर-54, सीसीटीवी -89, बड़े पूजा पंडालों में पुलिस हेल्प डेस्क, मोबाइल पुलिस असिस्टेंट वैन- 7, ट्रैफिक पुलिस सहायता बूथ-6, दमकल एस्कट वैन-13, एम्बुलेंस-28, मिसिंग पर्सन स्क्वॉड-6, मंदिर और मार्केट एरिया में नजरदारी के लिए 15 टीम, स्ट्राइकिंग फोर्स-20, डिविजनल रिजर्व 9 टीम।