West Bengal Politics: पश्चिम बंगाल में चार सीटों पर उपचुनाव के लिए भाजपा ने भी प्रत्याशियों की घोषणा की

बंगाल की चार विधानसभा सीटों पर 30 अक्टूबर को होने वाले उपचुनाव के लिए गुरुवार को भाजपा ने भी प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर दी। भाजपा ने दिनहाटा से अशोक मंडल, शांतिपुर से निरंजन विश्वास, खड़दह से जाय साहा और गोसाबा (सुरक्षित) सीट से पालाश राणा को उम्मीदवार बनाया है। भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने एक बयान जारी कर यह जानकारी दी है।

बता दें कि इससे पहले सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने तीन अक्टूबर को ही इन चारों सीटों के लिए प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर दी थी। तृणमूल ने दिनहाटा से उदयन गुहा, शांतिपुर से ब्रजकिशोर गोस्वामी, खड़दह से शोभनदेव चट्टोपाध्याय एवं गोसाबा सीट से सुब्रत मंडल को उम्मीदवार बनाया है, जिनके साथ भाजपा प्रत्याशियों का मुकाबला होगा।

गौरतलब है कि चुनाव आयोग ने 28 सितंबर को इन चारों विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की घोषणा की थी। चारों विधानसभा सीटों दिनहाटा, शांतिपुर, गोसाबा और खड़दह में होने वाले उपचुनाव के लिए एक अक्टूबर, शुक्रवार को अधिसूचना जारी होने के साथ नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई थी। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख आठ अक्टूबर है। 11 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 13 अक्टूबर तक नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि है। 30 अक्टूबर को मतदान होगा, जबकि दो नवंबर को मतगणना होगी।

उम्मीदवारों की मृत्यु और इस्तीफे के कारण खाली हुई हैं सीटें

बता दें कि उत्तर 24 परगना जिले की खड़दह सीट पर इस साल मार्च-अप्रैल में हुए विधानसभा चुनाव में तृणमूल उम्मीदवार काजल सिंह की परिणाम घोषित होने से पहले ही कोरोना संक्रमण से मौत हो गई थी। उसी तरह से दक्षिण 24 परगना जिले के गोसाबा से जीत दर्ज करने वाले तृणमूल विधायक जयंत नस्कर की विधायक पद की शपथ लेने के कुछ दिन बाद ही निधन हो गया था। इसके अलावा, भाजपा के दो सांसदों निशिथ प्रमाणिक और जगन्नाथ सरकार ने दिनहाटा और शांतिपुर से विधायक पद से इस्तीफा दे दिया था। इसीलिए इन चारों सीटों पर उपचुनाव की नौबत आई।