T20 वर्ल्ड कप के बाद कप्तानी छोड़ देंगे विराट कोहली, ये दिग्गज संभालेगा कमान!

भारतीय क्रिकेट टीम और बीसीसीआइ के लिए यूएई में होने वाला टी20 विश्व कप काफी महत्वपूर्ण है। बीसीसीआइ की मेजबानी में होने जा रहे इस टी20 विश्व कप को भारतीय टीम हर हाल में जीतना चाहती है। यहां तक कि अब सामने आ गया है कि विराट कोहली की कप्तानी के लिए भी ये मेगा इवेंट एक तरह से डेडलाइन की तरह है, क्योंकि वे इसके बाद सीमित ओवरों की कप्तानी छोड़ने जा रहे हैं। इस तरह की रिपोर्ट सामने आई है।

टी20 विश्व कप जीतने के इरादे बीसीसीआइ ने पहले ही जाहिर कर दिए हैं, क्योंकि टीम इंडिया के चयन के साथ-साथ बीसीसीआइ ने पूर्व कप्तान एमएस धौनी को भी मेंटर के रूप में शामिल किया है, जिनका क्रिकेटिंग दिमाग शातिर माना जाता है। हालांकि, अब टीओआइ की रिपोर्ट की मानें तो टी20 विश्व कप के बाद विराट कोहली सीमित ओवरों की कप्तानी से इस्तीफा देने वाले हैं और रोहित शर्मा को वनडे और टी20 की कमान मिलने की उम्मीद है।

सूत्र ने कहा है, "तीनों प्रारूपों में कप्तानी विराट कोहली की बल्लेबाजी को प्रभावित कर रही है। यही वजह है कि बीसीसीआइ इसकी काफी पहले से योजना बना रहा है। यही कारण है कि विराट कोहली व्हाइट बाल क्रिकेट में रोहित शर्मा के साथ नेतृत्व साझा कर रहे हैं। अंत में विराट और रोहित एक ही पृष्ठ पर हैं।"

विराट कोहली ने साल 2017 की आइसीसी चैंपियंस ट्राफी में टीम की कप्तानी की थी, जिसके फाइनल में भारत हारा था। वहीं, 2019 के वनडे विश्व कप के सेमीफाइनल में भारत को हार मिली थी, जबकि इस साल हुए विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल भी भारत उनकी कप्तानी में जीत नहीं पाया। हालांकि, बतौर कप्तान एक बल्लेबाज के तौर पर विराट कोहली के आंकड़े जबरदस्त हैं, लेकिन पिछले कुछ समय में उनकी बल्लेबाजी पर इसका असर देखने को मिला है।