आज आमने-सामने होंगे जो बाइडन और पीएम मोदी, अफगानिस्तान समेत कई अहम मुद्दों पर होगी चर्चा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन केसाथ मुलाकात करेंगे। यह दोनों देशों में शीर्ष स्तर पर आमने-सामने की पहली वार्ता होगी। दोनों नेताओं के बीच अफगानिस्तान में बदले हालात के मद्देनजर चीन और पाकिस्तान के गठजोड़ से उत्पन्न खतरों से मुकाबला करने की रणनीति पर चर्चा होगी।

प्रधानमंत्री भारत, अमेरिका, आस्ट्रेलिया और जापान को मिलाकर बने संगठन क्वाड की बैठक में भी शामिल होंगे। इस बैठक से पहले पीएम ने आस्ट्रेलिया और जापान के प्रधानमंत्रियों से द्विपक्षीय चर्चा भी की है। क्वाड देशों का गठबंधन हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन की बढ़ती दखलंदाजी से मुकाबला करने के लिए बनाया गया है।

पीएम ने अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात की। हैरिस ने आतंकवाद के प्रसार में पाकिस्तान की भूमिका के मद्देनजर उसकी निगरानी किए जाने की जरूरत पर बल दिया। पीएम ने कहा कि हैरिस के उपराष्ट्रपति बनने से दोनों देशों के संबंधों में एक नई मजबूती आएगी।

इन मुद्दों पर होगी चर्चा

उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से पीएम मोदी की मुलाकात के बाद अब सभी की नजरें जो बाइडन और पीएम मोदी की मुलाकात पर टिकी हैं। इस दौरान सीमा पार से आतंकवाद का मुद्दा, अफगानिस्तान के मौजूदा हालात, कोरोना महामारी से निपटने के लिए नई चुनौतियां और अफगानिस्तान में बदले हालात के मद्देनजर चीन और पाकिस्तान के गठजोड़ से उत्पन्न खतरों से मुकाबला करने की रणनीति पर चर्चा होगी।