Bihar Cinema Reopen Guidelines: बिहार में 13 अगस्त से खुल जाएंगे सिनेमा हाल, जानिए गाइडलाइन

बिहार में सात अगस्त से शुरू अनलाक के पांचवे चरण (Unlock- 5) में सिनेमा घरों (Cinema Halls) को खोलने का आदेश तो दे दिया गया है, लेकिन वे अभी नहीं खुले हैं। संचालक कोरोनावायरस से बचाव की गाइडलाइन (COVID-19 Guidelines) के साथ 13 अगस्त से सिनेमा घर चालू करेंगे। इस बीच कोई नई फिल्‍म रिलीज नहीं होने के कारण भी समस्‍या आई। माना जा रहा है कि सिनेमाघर हिंदी में डब फिल्‍म 'कंजूरिंग' के साथ खुलेंगे।

बिहार में अब 13 अगस्त से खुल जाएंगे सिनेमा घर

बिहार में नीतीश सरकार (CM Nitish Government) कोरोनावायरस संक्रमण (CoronaVirus Infection) में आई उल्‍लेखनीय कमी के बाद राज्‍य को धीरे-धीरे अनलाक कर रही है। इसके तहत सात अगस्‍त से अनलाक- 5 में कई छूटें दी गईं हैं। सिनेमाघरों को भी 50 फीसद सीटों के साथ खोलने की अनुमति दे दी गई है। लेकिन इसके पहले सिनेमा घर संचालकों को तैयारी का मौका नहीं दिया। इस बीच कोई नई फिल्म भी रिलीज नहीं हुई है। इन कारणों से संचालकों ने सिनेमा घर खोलने के लिए 13 अगस्त का समय निर्धारित किया है।

अचानक आया आदेश, मुमकिन नहीं तुरंत खोलना

सिनेमा घर संचालकों ने बताया कि पहले से कोई सूचना नहीं रहने के कारण लंबे समय से बंद पड़े सिनेमा घरों को तुरंत खोलना मुमकिन नहीं था। सफाई के साथ पूरी व्यवस्था करनी होगी। सरकार के अचानक आए आदेश के कारण मुंबई में भी बिहार में रिलीज होने वाली फिल्मों को लेकर तैयारी नहीं थी। अब मुंबई से पटना तक तैयारी की जा रही है। पटना के रिजेंट सिनेमा के संचालक सुमनजी बताते हैं कि सरकार ने सिनेमा घर खोलने का आदेश तो दिया है, लेकिन अभी चलाने के लिए कोई मूवी भी नहीं है। सरकार के आदेश के बाद सारी व्यवस्था बनाई जा रही है। सीतामढ़ी के आरडी मल्टीप्लेक्स के संचालक संजीव जी इससे सहमत हैं।

फिल्‍म 'कंजूरिंग' साथ खुल सकते हैं सिनेमा घर

माना जा रहा है कि बिहार में 13 अगस्त से 'कंजूरिंग' फिल्‍म के साथ सिनेमा घर खोले जाएंगे। फिल्‍म 'कंजूरिंग' की हिंदी डबिंग रिलीज के करीब है। 13 अगस्‍त तक कोई और बड़ी रिलीज नहीं हुई तो इसी फिल्‍म के साथ सिनेमा घरों को खोल दिया जाएगा।

सिनेमाघरों के लिए सरकार ने तय की ये गइडलाइन

विदित हो कि कोरोनावायरस संक्रमण के कारण लगाए गए लाकडाउन में सिनमो घरों को दो बार बंद किया जा चुका है। पहली बार 15 मार्च 2020 से 14 अक्टूबर 2020 तक सिनेमा घरों को बंद किया गया था। कोरोनावायरस की दूसरी लहर में 20 अप्रैल 2021 को फिर सिनेमा घर बंद कर दिए गए थे। अब सरकार के आदेश के बाद उन्‍हें फिर खोला जा रहा है। सरकार ने इसके लिए गइडलाइन तय कर दी है।

सिनेमाघरों में बगैर मास्क प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

सिनेमाघरों के गेट पर थर्मल स्‍क्रीनिंग के बाद ही प्रवेश दिया जाएगा। संदिग्‍ध मामलों में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

एंट्री के वक्‍त सैनिटाइजेशन की व्‍यवस्‍था की जाएगी।

हाल परिसर में, प्रवेश के दौरान व अंदर शारीरिक दूरी का पालन अनिवार्य रहेगा।

प्रवेश व निकार के दौरान भीड़ न हो, इसके लिए शारीरिक दूरी के साथ कतार बनाने की व्‍यवस्‍था की जाएगी। दो शो के बीच प्रवेश व निकास के दौरान भीड़-भाड़ बचाने के लिए पर्याप्‍त समयांतराल रखा जाएगा।

हर शो के बीच सैनिटाइजेशन के लिए 30 मिनट का समय निकाला जाएगा। इसमें सभी सीटों को पूरी तरह सैनिटाइज किया जाएगा।

शो सुबह 10 बजे से शाम सात बजे के अंदर ही चलाए जाएंगे।

पेपरलेस टिकट पर विशेष जोर दिया जाएगा।