अब वॉट्सऐप से भी कर सकेंगे कोविड-19 वैक्‍सीन लगावाने का स्‍लाट बुक, जानें- पूरा प्रॉसेस

देश में कोरोना महामारी के खिलाफ वैक्‍सीनेशन प्रोग्राम को गति देने के मकसद से सरकार ने एक नया कदम उठाया है। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मनसुख मांडविया ने घोषणा की है कि अब कोविड-19 वैक्‍सीन को लगवाने के लिए स्‍लाट की बुकिंग वॉट्सऐप के माध्‍यम से की जा सकेगी। अब से पहले तक ये स्‍लाट कोविन ऐप के जरिए ही किया जा रहा था। हालांकि, कुछ जगहों पर वैक्‍सीन सेंटर पर जाकर ही रजिस्‍ट्रेशन के साथ हाथोंहाथ वैक्‍सीन लगाने की भी सुविधा दी जा रही है।  

आपको बता दें कि कई बार कोविन एप के जरिए लोगों को स्‍लाट पाने में कुछ परेशानियों का सामना भी कर रहा था। इसको देखते हुए भी सरकार ने लोगों को ये सुविधा दी है। इसके पीछे सरकार का मकसद कम से कम समय में अधिक से अधिक लोगों को वैक्‍सीनेट करना है। इसके लिए सरकार ने 919013151515 नंबर भी जारी किया है। वैक्‍सीन लगवाने वाले व्‍यक्ति को इस नंबर पर बुक स्‍लाट लिखकर उसको MyGovIndia Corona Helpdesk कोरोना हेल्‍पडेस्‍क पर भेजना होगा। 

आपको बता दें कि देश में अब तक कोविड-19 वैक्‍सीन की कुल 58,89,97,805 खुराक दी जा चुकी हैं। बीते 24 घंटों के दौरान देशभर में 63,85,298 खुराक दी गई हैं। इसमें सबसे आगे उत्‍तर प्रदेश है। इसके बाद महाराष्‍ट्र, गुजरात, मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान और कर्नाटक है।  

भारत सरकार ने वैक्‍सीनेशन की गति को तेज करने और वैक्‍सीन की कमी को पूरा करने के लिए कुछ दूसरी कंपनियों की वैक्‍सीन को भी इमरजेंसी में लगाने की मंजूरी दे दी है। आपको बता दें कि भारत में फिलहाल कोविशील्‍ड, कोवैक्‍सीन के अलावा रूस की स्‍पुतनिक वी लगाई जा रही है। इसके अलावा भारत जानसन एंड जानसन की वैक्‍सीन को भी मंजूरी मिल चुकी है। ये सिंगल डोज वैक्‍सीन है। इसके साथ ही बच्‍चों को लगाने के लिए जाइडस की वैक्‍सीन को मंजूरी दी जा चुकी है।