दुर्गा पूजा से पहले हो सकता है बंगाल में निकाय चुनाव, दो चरणों में कराने पर हो रहा विचार

बंगाल में निकाय चुनाव दुर्गा पूजा से पहले कराया जा सकता है। राज्य चुनाव आयोग ने भी तैयारी शुरू कर दी है। राज्य में कोलकाता नगर निगम समेत कुल 112 निकायों के चुनाव होने हैं। कोरोना महामारी के कारण लंबे समय से निकाय चुनाव लंबित है। यह माना जा रहा है कोरोना की स्थिति नियंत्रित रही तो राज्य में दुर्गा पूजा से पहले निकाय चुनाव कराया जा सकता है। राज्य सरकार भी दुर्गा पूजा से पहले निकाय चुनाव करवाने की फिराक में है।

इसके मद्देनजर तृणमूल कांग्रेस ने अपने नेताओं को निकाय चुनाव की तैयारी में जुट जाने का निर्देश दिया है। तृणमूल के सूत्रों ने बताया कि दुर्गा पूजा से पहले राज्य में निकाय चुनाव हो सकता है। इसके मद्देनजर कोलकाता जिले के नेताओं को सितंबर के तीसरे सप्ताह तक चुनाव की तैयारी शुरू कर देने को कहा गया है। इससे पहले राज्य के सात विधानसभा में उपचुनाव की घोषणा हो सकती है। लेकिन सब कुछ कोरोना संक्रमण की स्थिति पर निर्भर करता है।

सूत्रों के अनुसार राज्य चुनाव आयोग के अधिकारी इस बात पर विचार कर रहे हैं कि कोरोना काल में दो बार में चुनाव कराया जा सकता है या नहीं। कलकत्ता नगर निगम का चुनाव एक दिन में कराने पर विचार किया जा रहा है। लेकिन ग्लोबल एडवाइजरी बोर्ड के विशेषज्ञों को डर है कि अगस्त और सितंबर के बीच राज्य में कोरोना महामारी की तीसरी लहर आ सकती है। हालांकि, राज्य चुनाव आयोग ने राज्य सरकार से कहा है कि वह एक महीने के भीतर 112 नगर पालिकाओं के 2,675 वार्डों का चुनाव करवाने के लिए तैयार है।