कोलकाता में रथयात्रा की छुट्टी होने के कारण आज बंद रहेंगे वैक्सीनेशन केंद्र

कोलकाता नगर निगम की ओर से युद्धस्तर पर वैक्सीन देने का कार्य किया जा रहा है। लेकिन इस बार सोमवार को रथयात्रा की सरकारी छुट्टी होने के कारण वैक्सीनेशन केंद्र बंद रहेंगे। वहीं मंगलवार से निगम के वैक्सीनेशन केंद्रों में पहली और दूसरी डोज लगाये जाय‍ेंगे। कोलकाता नगर निगम के प्रशासक फिरहाद हकीम ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि वैक्सीन की कमी की वजह से महानगर के लोगों को वैक्सीन लगाने में समस्या आ रही है। वैक्सीन की कमी की वजह से ही अब तक लगभग 35 लाख लोगों को वैक्सीनेट किया जा सका है।

बिना सीबीसी कोड के वैक्सीनेशन केंद्र की अनुमति नहीं

कोलकाता नगर निगम के प्रशासक फिरहाद हकीम का कहना है कि अब महानगर में बिना सीबीसी कोड के वैक्सीनेशन केंद्र खोलने की अनुमति नहीं दी जाएगी। अगर महानगर में कहीं भी वैक्सीनेशन केंद्र खोलना होगा तो उसके लिये सीबीसी कोड लेना होगा। स्वास्थ्य भवन के साथ बैठक के बाद यह निर्णय लिया गया है। भारत में केरल के बाद पश्चिम बंगाल में सबसे कम वैक्सीन की बर्बादी हुई है क्योंकि हमलोग नियमों का पालन करते हुए अपने कार्य करते है। अगर वैकसीन की बर्बादी कम हो उसके लिये सीबीसी कोड के साथ ही वैक्सीन केन्द्र खोलकर लोगों को वैक्सीनेट करना होगा। निगम सूत्रों की मानें तो कई वार्डों में कोऑर्डिनेटर खुद से लोगों को वैक्सीनेट कर रहे है इस मुद्दे पर प्रशासक का कहना है कि ऐसा करने का मतलब है कि आप फर्जी वैक्सीनेशन को बढ़ावा दे रहे है। नियमों को मानते हुए कार्य करने की हिदायत कोऑर्डिनेटर को दी गई।

जल्द ही शुरू होगा ‘दुआरे केएमसी’

फिरहाद हकीम ने बताया कि लॉकडाउन की पाबंदियों में छूट मिलते ही निगम के दुआरे केएमसी की शुरूवात होगी। ‘दुआरे केएमसी’ के लिए जगह-जगह विभिन्न आवासनों में कैंपेन लगाये जायेंगे। इसके जरिए सिर्फ टैक्स जमा करने का मसला ही नहीं बल्कि नगर निगम की किसी भी परिसेवा से जुड़ी कोई भी शिकायत या मांग है तो उस पर भी ध्यान दिया जायेगा। म्यूटेशन भी कराया जा सकेगा। प्रत्येक कैंपेन में बोरो के एग्जिक्यूटिव इंजीनियर मौजूद रहेंगे।