100 रुपए से कम कीमत के शेयरों का IPO ला रही Zomato, इस तारीख को होगा लॉन्‍च


ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म Zomato 14 जुलाई को बाजार में हिट करेगा। इससे कंपनी ने 9,375 करोड़ रुपये जुटाने का ऐलान किया है। कंपनी ने हरेक शेयर के लिए 72-76 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड तय किया है। इस IPO को 14 से 16 जुलाई के बीच लिया जा सकता है।

इस साल अप्रैल में, Zomato ने भारतीय प्रतिभूति विनिमय बोर्ड (Sebi) के साथ एक प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश के लिए आवेदन किया था। जोमैटो ने बाजार नियामक के पास दायर अपने मसौदे में रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) में कहा था कि उसका लक्ष्य कंपनी के इक्विटी शेयरों को बिक्री के लिए पेश कर पूंजी में 8,250 करोड़ रुपये जुटाना है।

मसौदा प्रॉस्पेक्टस में कंपनी ने कहा था कि इसमें से 7,500 करोड़ रुपये नए सिरे से जारी किए जाएंगे और बाकी 750 करोड़ रुपये इसके मौजूदा निवेशक इंफो एज के लिए बिक्री के लिए एक प्रस्ताव होगा।

एक दिन पहले Paytm Money ने एक नया फीचर शुरू किया है, जिसमें यूजर्स IPO के मार्केट में आने से पहले ही उसके लिए एडवांस में अप्लाई कर पाएंगे। Paytm Money ने इस फीचर की शुरुआत फूड डिलिवरी प्लेटफॉर्म Zomato के IPO से की है। Paytm Money के मुताबिक इस प्लेटफॉर्म के जरिए हजारों आवेदक बीते दो दिनों में Zomato के IPO के लिए पहले ही अप्लाई कर चुके हैं।

इसके साथ ही डिजिटल भुगतान स्टार्टअप वन मोबिक्विक सिस्टम्स (One Mobikwik Systems) ने IPO के जरिये 1,900 करोड़ रुपये जुटाने को भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (Sebi) के पास शुरुआती दस्तावेज जमा कराए हैं। आईपीओ के तहत 1,500 करोड़ रुपये के नए इक्विटी शेयर जारी किए जाएंगे और प्रवर्तक और मौजूदा शेयरधारक 400 करोड़ रुपये की बिक्री पेशकश (ओएफएस) लाएंगे।

दूसरी तरफ जन स्मॉल फाइनेंस बैंक को IPO के जरिए धन जुटाने के लिए बाजार नियामक सेबी की मंजूरी मिल गई है। मसौदा रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (GRHP) के मसौदे के अनुसार आईपीओ के तहत 700 करोड़ रुपये के ताजा इक्विटी शेयर और मौजूदा शेयरधारकों द्वारा 92,53,659 शेयरों की बिक्री का प्रस्ताव है।