मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने की घोषणा, जुलाई में घोषित होंगे माध्यमिक व उच्च माध्यमिक परीक्षाओं के नतीजे

बंगाल बोर्ड की 10वीं व 12वीं की परीक्षा (माध्यमिक व उच्च माध्यमिक) के नतीजों की घोषणा जुलाई में होगी। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को राज्य सचिवालय नवान्न में इसकी घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि परीक्षार्थियों की मूल्यांकन पद्धति के बारे में शुक्रवार को जानकारी दी जाएगी। गौरतलब है कि कोरोना के समय माध्यमिक व उच्च माध्यमिक परीक्षाएं कराना संभव हो पाएगा या नहीं? संभव होने पर परीक्षाओं का संचालन किस तरह से किया जाएगा?

इसपर विचार करने के लिए राज्य सरकार की ओर से एक विशेषज्ञ कमेटी गठित की गई थी। विशेषज्ञ कमेटी ने कई बार बैठक करने के बाद अपनी रिपोर्ट राज्य सरकार को सौंपी थी, जिसमें उसने मौजूदा परिस्थिति में परीक्षाओं का आयोजन नहीं कराने का सुझाव दिया था। इसके बाद राज्य सरकार की तरफ से इसे लेकर जनमत संग्रह किया गया था, जिसमें 79 फीसद अभिभावकों ने माध्यमिक परीक्षा और 83 फीसद अभिभावकों ने उच्च माध्यमिक परीक्षा नहीं कराने का सुझाव दिया था।

उसपर विचार करते हुए राज्य सरकार ने दोनों परीक्षाओं को रद कर दिया था। अब मुख्यमंत्री ने जुलाई में दोनों परीक्षाओं के नतीजे घोषित करने की बात कही है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि वे नहीं चाहतीं कि परीक्षार्थियों को किसी तरह की परेशानी हो और उनका भविष्य खराब हो। इस बीच सूत्रों से पता चला है कि माध्यमिक शिक्षा पर्षद और उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से परीक्षार्थियों के मूल्यांकन का एक मसौदा तैयार करके राज्य सचिवालय भेजा गया है। उसी के आधार पर नतीजे घोषित किए जाएंगे।