बंगाल में राज्य मंत्रिमंडल के सदस्य कल लेंगे शपथ


कोलकाता : पश्चिम बंगाल में हुए विधानसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) 292 में से 213 सीटें जीतकर लगातार तीसरी बार सत्ता में आई है। पांच मई को खुद राज्य की मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेने के बाद अब ममता बनर्जी के नए मंत्रियों को कल यानी सोमवार (10 मई) को शपथ दिलाई जाएगी। शपथ ग्रहण कार्यक्रम राज्य विधानसभा में सुबह 11 बजे होगा। इसके बाद दोपहर तीन बजे नवनिर्वाचित सरकार की कैबिनेट की पहली बैठक होगी। इसमें कोरोना प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन किया जाएगा।

जानकारी के अनुसार सोमवार को केवल उन कैबिनेट मंत्रियों को शपथ दिलाई जाएगी जो मंत्रिमंडल के प्रमुख सदस्यों के रूप में कार्यभार संभालेंगे जबकि बाकी मंत्री बाद में शपथ लेंगे। वहीं, इस बात का अनुमान लगाया जा रहा है कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी गृह, स्वास्थ्य और वित्त विभाग खुद संभालेंगी।

इस बार जीतने वाले टीएमसी के विधायकों में कई नए और युवा चेहरे हैं। इनमें से मंत्रिमंडल में किन विधायकों को शामिल किया जाएगा इसे लेकर भी अटकलें तेज हैं। पुराने चेहरों में से मंत्रिमंडल में पार्थ चटर्जी, फिरहाद हकीम, अरूप विश्वास, सुब्रत मुखर्जी, शोभनदेव चट्टोपाध्याय तो शामिल होंगे ही साथ ही नए चेहरों में सुशांत महतो, बीरबा हांसदा, जून मालिया या राज चक्रवर्ती को मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती है।

उल्लेखनीय है कि बंगाल विधानसभा चुनाव के इतिहास में पहली बार भाजपा 77 सीटें जीतकर मुख्य विपक्षी दल बनी है। ऐसे में सभी की इस बात पर भी नजर है कि विधानसभा में भाजपा का पहला नेता विपक्ष कौन होगा। चर्चा इस बात की हो रही है कि नंदीग्राम में ममता बनर्जी को हराने वाले सुवेंदु अधिकारी या फिर चुनावी रणनीति में माहिर और पहली बार विधानसभा चुनाव जीते कद्दावर नेता मुकुल रॉय विधानसभा में नेता विपक्ष होंगे या फिर यह जिम्मेदारी किसी अन्य नेता को सौंपी जाएगी।