पीएम मोदी ने जारी की PM KISAN Yojana की आठवीं किस्त, देश के 9.5 करोड़ किसानों को मिला लाभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(Narendra Modi) ने आज प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि ([पीएम-किसान)] योजना के तहत किसानों को मिलने वित्तीय लाभों की आठवीं किस्त जारी कर दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना के तहत वित्तीय लाभ की 8वीं किस्त जारी की। आज देश 9.5 करोड़ से ज्यादा लाभार्थी किसान परिवारों को 19 हजार करोड़ रपये से अधिक की राशि ट्रांसफर हो गई। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना के लाभार्थियों से संवाद भी किया।

क्या है पीएम किसान योजना के तहत लाभ ?

पीएम-किसान योजना के तहत पात्र किसान परिवारों को प्रतिवर्ष 6,000 रपये की वित्तीय मदद उपलब्ध कराई जाती है जिसका भुगतान 2,000 रपये की तीन किस्तों में किया जाता है। इस राशि को सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में स्थानांतरित किया जाता है। योजना के तहत अभी तक किसान परिवारों को 1.15 लाख करोड़ रपये की धनराशि स्थानांतरित की जा चुकी है।

बता दें कि केंद्र सरकार ने छोटे और सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता देने के लिए यह योजना चलाई है। देश के किसानों की आमदनी ब़़ढाने के लिए शुरू की गई इस योजना के तहत केंद्र सरकार हर वित्त वर्ष में किसानों के खातों में 6,000 रपये की रकम भेजती है। यह रकम तीन बराबर किस्त में किसानों के खातों में भेजी जाती है। अब तक किसानों को 2,000 रपये की सात किस्तें मिल चुकी हैं।

मध्य प्रदेश के 81.35 लाख किसानों को लाभ

मध्य प्रदेश के 81.35 लाख किसानों को वर्ष 2021-22 के तहत योजना की पहली किस्त मिलेगी। इसमें कुछ किसानों को पिछले साल की एक किस्त की बकाया राशि भी मिलेगी। राज्य सरकार भी मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के माध्यम से सालाना चार हजार रपये दो किस्तों में किसानों को दे रही है। इस प्रकार प्रदेश में किसानों को सालभर में दस हजार रपये दिए जा रहे हैं।