पीएनबी घोटाले का आरोपी मेहुल चोकसी अब एंटीगुआ से हुआ लापता, जानिए- CBI ने क्‍या कहा

पंजाब नेशनल बैंक घोटाले में आरोपी और भगोड़ा हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी एंटीगुआ और बारबुडा से लापता हो गया है। चोकसी के वकील विजय अग्रवाल ने इसकी जानकारी दी है। स्‍थानीय पुलिस चोकसी की तलाश में जुट गई है। वकील विजय अगवाल का कहना है कि चोकसी का परिवार भी काफी पेरशान हैं, क्‍योंकि उन्‍हें भी नहीं पता कि आखिर हुआ क्‍या है। हालांकि, एक संभावना ये भी जताई जा रही है कि चोकसी क्‍यूबा चले गए हैं। केंद्रीय जांच ब्यूरो(सीबीआइ) मेहुल चोकसी को एंटीगुआ से भारत लाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही थी। एंटीगुआ सरकार पर भी भारत सरकार द्वारा काफी दबाव बनाया जा रहा था। ऐसे में सीबीआइ से जुड़े एक सूत्र ने एएनआइ को बताया कि हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी के लापता होने की खबरों पर उन्‍होंने संज्ञान लिया है। तथ्यों की पुष्टि की जा रही है।

वैसे चोकसी जिन परिस्थितियों में लापता हुए हैं। उससे कई सवाल खड़े हो रहे हैं। बताया जा रहा है कि चोकसी आईलैंड के दक्षिणी हिस्से में एक मशहूर रेस्टोरेंट में खाना खाने के लिए देश शाम घर से निकले थे। वह अपनी गाड़ी चलाकर रेस्‍टोरेंट जा रहे थे। लेकिन इसके बाद उनका कहीं पता नहीं है। परिवार को भी इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि आखिर चोकसी कहां गए? वकील विजय अग्रवाल का कहना है परिवार ने चोकसी के बारे में जानने के लिए उन्‍हें बुलाया था। हालांकि, विजय अग्रवाल को भी चोकसी के लापता होने या कहीं चले जाने के बारे में कोई जानकारी नहीं है।

उधर, एंटीगुआ मीडिया के अनुसार, पुलिस ने मेहुल चोकसी की तलाश के लिए एक सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया है। कल रात उनकी गाड़ी को जॉली हार्बर में तलाशा गया, लेकिन अब तक कोई सुराग नहीं मिला है। हालांकि, पुलिस की तरफ से अभी कोई बयान जारी नहीं किया गया है। ऐसी संभावना जताई जा रही है कि चोकसी क्‍यूबा चले गए हैं, जहां उनका एक आलिशान घर है।

गौरतलब है कि मेहुल चोकसी पंजाब नेशनल बैंक घोटाले का आरोपी हैं। सीबीआइ जांच शुरू होने से पहले वह 2018 में भारत से भाग गया था। चोकसी, नीरव मोदी का मामा है। नीरव मोदी भी 13,000 करोड़ रुपये से अधिक के इस कथित धोखाधड़ी मामले में एक अन्य मुख्य आरोपी है।