Cyclone Yaas: चक्रवात यास से कोलकाता के पुराने मकानों को खतरे की आशंका

चक्रवात यास को लेकर कोलकाता नगर निगम चिंतित है। खासकर कोलकाता के पुराने और खतरनाक मकानों की सुरक्षा को लेकर निगम के पास बड़ी चुनौती है, जिसमें बड़ाबाजार के खतरनाक मकानों पर इनका ध्यान ज्यादा है। हालांकि इस आपदा से निपटने के लिए कोलकाता नगर निगम की तैयारी पूरी है।

कोलकाता नगर निगम के बिल्डिंग विभाग के डीजी अनिंद्य करफोर्मा ने बताया कि कोलकाता में दशकों पुराने कई मकान हैं, जिसमें बड़ाबाजार में अधिक ऐसे मकान हैं जो तेज तूफान की हवाओं से कभी भी गिर सकते हैं। इसके अलावा बोरो 2,4,6,7,8 और 9 में भी ऐसे कई मकान हैं जिन्हें चक्रवात से खतरे की आशंका है। इसलिए हमारी तरफ से तैयारी की जा रही है कि इन मकानों को जल्द से जल्द खाली कराया जा सके।

500 मकानों पर खतरा अधिक

निगम अधिकारी ने बताया कि कोलकाता में करीब 500 मकान हैं जो अधिक खतरनाक हैं। यास को लेकर जो जानकारी मिल रही है उसका असर इन 500 मकानों पर पड़ने की आशंका अधिक है, इसलिए हमारा ध्यान इन मकानों को न सिर्फ खाली कराना है, बल्कि वहां रह रहे परिवारों को भी सुरक्षित स्थान तक पहुंचाना है, क्योंकि यह मकान ऐसे हैं जहां तेज तूफान इनकी नींव कब हिला दें कहा नहीं जा सकता। उन्होंने बताया कि कोलकाता में वैसे तो खतरनाक मकानों की संख्या 2000 से अधिक है लेकिन समस्या 500 मकानों को लेकर है।

5000 लोगों को शिफ्ट करने की योजना

अधिकारी ने बताया कि ऐसे खतरनाक मकानों में करीब 5000 लोग रहते हैं, जिन्हें हम सुरक्षित स्थानों पर भेजने का काम कर रहे हैं। इन्हें निगम के ही स्कूल, कम्युनिटी हॉल या शेल्टर हाउस में रखने की व्यवस्था की गई है। लोगों को भी जागरूक रहने को बोला गया है। साथ ही यह समझाया जा रहा है कि इस महान चक्रवात से बचने के लिए उन्हें अपने आशियाने से निकलना पड़ेगा। 


Post a Comment

Previous Post Next Post