SBI कस्‍टमर के लिए बड़ी खबर, स्‍टेट बैंक ने बैंकिंग को लेकर किया अलर्ट, जान लें जरूरी बात

State Bank of India के कस्‍टमर हैं तो शुक्रवार और शनिवार को दो दिन ऑनलाइन बैंकिंग में परेशानी हो सकती है। बैंक ने कहा है कि उसकी डिजिटल सेवाएं शुक्रवार शाम से प्रभावित होंगी। इसका कारण बैंक की डिजिटल बैंकिंग का अपग्रेडेशन है।

पिछले महीने रखरखाव से जुड़े कार्यों की वजह से SBI YONO, YONO Lite, इंटरनेट बैंकिंग, यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) समेत बैंक की डिजिटल बैंकिंग गड़बड़ कर रही थी।

SBI का Tweet

SBI ने Tweet किया- बैंक 7 मई, 2021 को रात 10.15 से 8 मई, 2021 को देर रात 1.45 तक मेंटेनेंस काम करेगा। इस दौरान INB/ YONO/ YONO Lite/ UPI सेवाएं उपलब्ध नहीं होंगी। हमें ग्राहकों को होने वाली असुविधा के लिए खेद है और आपकी मदद चाहिए।

SBI की 22,000 से ज्‍यादा शाखाएं

देश के सबसे बड़े बैंक SBI की 22,000 से ज्‍यादा शाखाएं हैं और 57,889 एटीएम हैं। 31 दिसंबर, 2020 की स्थिति के मुताबिक इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग इस्‍तेमाल करने वाले ग्राहकों की संख्या क्रमश: 8.5 करोड़ और 1.9 करोड़ है। वहीं बैंक के UPI का इस्‍तेमाल करने वाले ग्राहकों की संख्या 13.5 करोड़ है।

Cyber Crime बढ़ा 

इससे पहले स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ट्वीट में कहा था कि इस दौर में Cyber crime बढ़ गया है। Bank Customer को ठग अपनी जालसाजी में फंसाकर उनके बैंक अकाउंट का पैसा चुरा रहे हैं। सावधान रहने के साथ-साथ कुछ बातों का हमेशा ध्यान रखना है।

न साझा करें जरूरी जानकारी

मसलन अगर आपसे कोई आपके डेबिट कार्ड नंबर, CVV, OTP, जन्म तिथि, डेबिट कार्ड PIN, इंटरनेट बैंकिंग यूजर आईडी या पासवर्ड आदि जैसी निजी जानकारियां मांगता तो उनके साथ कोई भी जानकारी साझा नहीं करनी है।