RBI Governor शक्तिकांत कांत दास का बैंकों को निर्देश, केंद्रीय बैंक के फैसलों पर जल्द अमल करें Bank

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंकों से उसकी हालिया घोषणाओं पर तेजी से अमल करने को कहा है। RBI के गवर्नर डॉ. शक्तिकांत दास ने बुधवार को सरकारी बैंकों के एमडी व सीईओ के साथ बैठक की। इसमें बैंकों को स्पष्ट कहा गया है कि RBI ने पिछले दिनों जो घोषणाएं की हैं और बैंकों को उनकी बैलेंस शीट में जिस तरह की मजबूती लाने को कहा गया है, उन पर तत्काल अमल शुरू करें। वैसे, इस बैठक में दास ने माना कि कोरोनो संकट से पैदा हुई चुनौतियों से निपटने और लोगों व कंपनियों को वित्तीय मदद मुहैया कराने में सभी बैंक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। 

कोरोना संकट की दूसरी लहर से उत्पन्न चुनौतियों को देखते हुए RBI ने इस महीने पहले सप्ताह में कुछ घोषणाएं की थीं। इसमें हेल्थकेयर सेक्टर से जुड़ी कंपनियों को 50,000 करोड़ रुपये की किफायती कर्ज सुविधा उपलब्ध कराने समेत एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यम) क्षेत्र को आसानी से कर्ज मुहैया कराने, कर्ज पुनर्गठन और केवाईसी को तर्कसंगत बनाने जैसी घोषणाएं शामिल थीं। बैठक में RBI के डिप्टी गवर्नर एमके जैन, एम. राजेश्वर राव, माइकल देबव्रत पात्रा और टी. रबि शंकर भी उपस्थित थे।

बुधवार को हुई बैठक में वित्तीय क्षेत्र की मौजूदा स्थिति, एमएसएमई, छोटे कर्ज लेने वालों समेत विभिन्न क्षेत्रों को दिये जा रहे कर्ज की स्थिति पर भी RBI ने बैंकों के साथ विस्तार से चर्चा की।

इस बैठक में मौद्रिक नीति का लाभ ग्राहकों को उपलब्ध कराने और कोविड-महामारी के कारण उत्पन्न चुनौतियों को देखते हुए RBI की तरफ से उठाए गए नीतिगत कदमों के क्रियान्वयन पर भी चर्चा हुई।