Vaccine Registration: 18-44 वर्ष के लोगों का भी 1 मई से होगा वैक्सीनेशन, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

कोरोना वायरस संक्रमण के बीच दिल्ली के 2 करोड़ लोगों के लिए भी राहत की खबर यह है कि 18 से 44 साल के लोगों के वैक्सीनेशन के लिए बुधवार शाम 4 बजे से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू होगा। ऐसे में जो लोग 18-44 आयु वर्ग के हैं, वे आरोग्य सेतु ऐप अथवा कोविन पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके बाद आगामी 1 मई से लोग कोरोना का टीका लगवा सकेंगे। आइये हम आपको बताते हैं कि कैसे आप बेहद आसानी से ऑनलाइन के जरिये कोरोना का टीका लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

कोविन पोर्टल ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

-सबसे पहले ब्राउजर में www.cowin.gov.in टाइप करें।

-इसके बाद सबसे दाईं तरफ Register Yourself का बटन नजर आएगा। इस पर क्लिक कर दें।

-ऐसा करते ही एक नया पेज खुलेगा। फिर अपना मोबाइल फोन नंबर दर्ज करें और Get OTP पर क्लिक कर दें। कुछ पल में आपके मोबाइल फोन पर SMS से एक OTP आएगा, उसे भी भर दें। इसके बाद रजिस्‍ट्रेशन पेज खुल जाएगा।

-अगले चरण में रजिस्ट्रेशन के दौरान आवेदनकर्ता को फोटो ID टाइप, उसका नंबर और अपना पूरा नाम दर्ज करना होगा। रजिस्ट्रेशन करने के दौरान लोगों को लिंग और उम्र की भी जानकारी ऐप पर मुहैया करानी होगी। एक बार रजिस्‍ट्रेशन पूरा होने के बाद आपको SMS मिलेगा। इस दौरान आपसे टाइमिंग  और जगह के बारे में भी विकल्प मांगा जाएगा।

आरोग्य सेतु ऐप पर ऐसे करें आवेदन

सबसे पहले ब्राउजर में आरोग्य सेतु ऐप पर आपको Cowin का डैशबोर्ड दिखेगा। इसके बाद लॉगइन/रजिस्टर पर टाइप करें। ऐसा करने के बाद बाद लोगों को 10 अंकों वाला मोबाइल नंबर फीड करना होगा। फिर ओटीपी आएगा, जिसे दर्ज करते ही मोबाइल फोन नंबर सत्यापित हो जाएगा। इसके बाद रजिस्ट्रेशन की कड़ी में लोगों को अपना आधार, पैन और ड्राइविंग लाइसेंस जैसे फोटो आइडी कार्ड में से कोई एक विकल्प दर्ज कराना होगा। इस दौरान लोगों को अपना नाम, जन्म तिथि, जेंडर जैसे कुछ आधारभूत जानकारी देनी होगी। इस दौरान अधिकतम 4 और लाभार्थियों को उसी मोबाइल फोन नंबर से जोड़ सकते हैं। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया में आप जैसे ही अपना पिन कोड डालेंगे, आपके सामने वैक्सीनेशन सेंटरों की लिस्ट खुल जाएगी। उसमें से लोग अपने पसंदीदा सेंटर को चुन लें। आपको वैक्सीनेशन डेट और टाइमिंग की जानकारी मिल जाएगी। इसके बाद आप विकल्प चुनकर तय तिथि और समय पर सेंटर जाकर कोरोना का टीक जरूर लगवाएं।

जानें ये अहम बिंदु

- 1 मई से देश में रह रहा 18 साल और इससे ऊपर का हर व्यक्ति टीका लगवा सकता है।

- 18 से 44 वाले आयु वर्ग के लोगों को भी इसके लिए अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है।

- 45 साल से ऊपर के लोगों के लिए ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन का विकल्प पहले की तरह मौजूद है।

 - सरकारी केंद्रों में यह टीका मुफ्त में लगेगा, लेकिन निजी/प्राइवेट अस्पतालों में लगवाने पर 250 रुपये प्रति खुराक देना होगा।

- एक मई से निजी अस्पतालों को सीधे टीका निर्माताओं से खुराकें खरीदनी हैं।

- निजी/प्राइवेट अस्पतालों को कोविशील्ड के टीके 600 रुपये प्रति खुराक की कीमत में मिलेंगे।

- कोवैक्सीन के टीके की कीमत 1200 रुपये प्रति खुराक चुकानी होगी।

- कोविशील्ड की एक खुराक 400 रुपये में पड़ेगी, जबकि कोवैक्सीन की एक खुराक 600 रुपये में पड़ेगी।