Lockdown 2021: दिल्ली में आज से वीकेंड लॉकडाउन, जानें देश में कहां-कहां लगा नाइट कर्फ्यू; कई राज्यों ने टालीं परीक्षाएं

देश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए कई राज्यों ने महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। दिल्ली सरकार ने आज से वीकेंड कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है तो उत्तर प्रदेश ने दस जिलों में नाइट लॉकडाउन(कर्फ्यू) का समय बढ़ाकर रात आठ से सुबह सात बजे तक कर दिया है। इसके अलावा देश के कई राज्यों ने अपने यहां होने वाली 10वीं,12वीं की परीक्षाएं फिलहाल टाल दी हैं। महाराष्ट्र में पहले से ही 15 दिनों की पाबंदियां चल रही हैं। आइए जानते हैं देश में कहां-कहां और कैसी पाबंदियां लगाई गई हैं।

दिल्ली में आज से वीकेंड कर्फ्यू

दिल्ली में आज से वीकेंड कर्फ्यू लगाया जा रहा है। कोरोना के गंभीर संकट से जूझ रही दिल्ली में उपराज्यपाल अनिल बैजल के साथ बैठक के बाद मुख्यमंत्री केजरीवाल ने डिजिटल पत्रकार वार्ता कर सप्ताहांत (वीकेंड) कर्फ्यू लगाने का एलान किया। उन्होंने कहा कि कार्यदिवस के दौरान लोगों को अपने काम पर जाना पड़ता है, लेकिन सप्ताहांत पर जो लोग घर से बाहर निकलते हैं, उनमें ज्यादातर लोग मनोरंजन या दूसरी गतिविधियों के लिए निकलते हैं, जो रोकी जा सकती हैं। इसलिए कोरोना की चेन तोड़ने के लिए वीकेंड पर कर्फ्यू लगाया जा रहा है। उन्होंने लोगों को आश्वस्त किया कि अभी दिल्ली में कोविड बेड की कमी नहीं है। इस वक्त पांच हजार से ज्यादा बेड उपलब्ध हैं और बड़े स्तर पर बेड बढ़ाने के प्रयास कर रहे हैं। आक्सीजन बेड भी बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि आवश्यक सेवाएं प्रतिबंध से बाहर रहेंगी। शादी समारोह से जुड़े लोगों को कफ्र्यू पास दिए जाएंगे।

कब से कब तक वीकेंड लॉकडाउन

शनिवार सुबह पांच बजे से सोमवार सुबह पांच बजे तक रहेगा वीकेंड कर्फ्यू लगेगा।

इन्हें नहीं मिलेगी छूट

मॉल, जिम, स्पा और ऑडिटोरियम भी बंद रहेंगे

सिनेमा हॉल 30 फीसद क्षमता के साथ खुलेंगे

आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी, जल्द जारी होगा कफ्र्यू पास

जोन के हिसाब से प्रतिदिन एक साप्ताहिक बाजार को अनुमति-रेस्टोरेंट से सिर्फ होम डिलीवरी की इजाजत होगी

इन्हें क‌र्फ्यू से छूट

भारत सरकार, दिल्ली सरकार, न्यायिक सेवा से जुड़े अधिकारी-कर्मचारी

स्वास्थ्य, अग्निशमन, पुलिस, परिवहन विभाग-बिजली-पानी, सफाई, गैस आपूर्ति आदि से जुड़े लोग।

इलेक्ट्रानिक और प्रिंट मीडिया से जुड़े कर्मचारी। 

गर्भवती महिलाओं, मरीजों को भी रियायत। 

एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, बस अड्डा से आने-जाने वालों के लिए टिकट ही पास माना जाएगा।

यूपी के 10 जिलों में बढ़ा नाइट कर्फ्यू का समय

उत्तर प्रदेश ने दो हजार से अधिक सक्रिय केस वाले दस जिलों में नाइट लॉकडाउन(कर्फ्यू) का समय बढ़ाकर रात आठ से लेकर सुबह सात बजे कर दिया है।  इनमें लखनऊ, प्रयागराज, कानपुर नगर, वाराणसी, गौतमबुद्धनगर, गोरखपुर, मेरठ, बरेली, झांसी और बलिया शामिल हैं। इसके अलावा वाराणसी में प्रत्येक शनिवार व रविवार को सभी प्रकार की दुकानें, मॉल, व्यापारिक प्रतिष्ठान, बार, आबकारी की दुकानें भी बंद रहेंगी। यूपी में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

क्वारंटाइन किए जाएंगे प्रवासी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हर जिले में पहले की तरह क्वारंटाइन सेंटर तत्काल शुरू करने का निर्देश दिया है। बाहर से लौट रहे प्रवासियों की जिला प्रशासन स्क्री¨नग कराएगा और कोरोना लक्षण पाए जाने पर क्वारंटाइन किया जाएगा।

उत्तराखंड सरकार ने जारी की नई गाइड लाइन

उत्तराखंड सरकार ने नई गाइड लाइन जारी की है, लेकिन कुंभ मेला क्षेत्र को इससे बाहर रखा है। अब कोचिंग संस्थान, स्वीमिंग पूल व स्पा बंद कर दिए गए हैं। सिनेमा हाल, रेस्टोरेंट व जिम 50 फीसद क्षमता से संचालित होंगे। यात्री वाहनों को 50 फीसद क्षमता के साथ संचालन की अनुमति होगी तो धार्मिक, राजनीतिक एवं सामाजिक आयोजन तथा विवाह में अधिकतम 200 व्यक्ति ही शामिल हो सकेंगे।

कई राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं पर पड़ा असर

उप्र में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाएं 20 मई तक स्थगित कर दी गई हैं। 15 मई तक शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे। पंजाब ने 12वीं कक्षा की परीक्षा स्थगित कर दी है, जबकि पांचवीं, आठवीं और दसवीं के विद्यार्थियों को बिना परीक्षा प्रमोट करने का निर्णय किया है। 30 अप्रैल तक सभी शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे। हरियाणा ने भी 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद करते हुए 12वीं की परीक्षाएं स्थगित की हैं। जम्मू कश्मीर में चल रहीं दसवीं की परीक्षाएं रद कर दी गई हैं, जबकि 12वीं की शेष बची परीक्षा टाल दी गई है। कोचिंग सेटर व स्कूल 30 अप्रैल तक बंद रहेंगे।