शिक्षा की पहल: गया के स्‍कूलों कल से 17 मार्च तक चलाया जाएगा प्रवेशोत्सव विशेष नामांकन अभियान

कोविड 19 महामारी के कारण विद्यालयो के बंद रहने से बच्चों के सीखने की प्रवृति एवं पढ़ाई बाधित होने सहित विद्यालय से दुर हो जाने पर छात्रों को पुनः विद्यालय में पढ़ाई के लिए लाने हेतु विभाग द्वारा आठ मार्च से प्रवेशोत्सव विशेष नामांकन अभियान चलाया जाएगा। जिसकी विभागीय तैयारी पूरी हो गई है। विभाग द्वारा जिला, प्रखंड एवं विद्यालयो तक पत्र निर्गत कर दी गई है।

नामांकन अभियान का शुभारंभ आठ मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर प्रभात फेरी निकालर की जाएगी। प्रभात फेरी को सभा मे परिणत कर गणमान्य लोगों से विद्यालय में नामांकन के लिए सम्बोधित करेंगे। प्रभात फेरी में विद्यालय के प्रभारी, शिक्षक, छात्र, जनप्रतिनिधि, जीविका  दीदी, शिक्षा सेवक, तालमीमरकज, स्वयंसेवक सहित अन्य लोग भाग लेंगे। नामांकन पखवारा सम्पन्न होने के बाद अप्रैल के प्रथम सप्ताह से विद्यालयो में नामांकित छात्रों के बीच कैचअप कोर्स शुरू की जाएगी।

प्रखंड शिक्षा कार्यालय द्वारा जानकारी दी गई कि उक्त कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए कला जत्था की टीम क्षेत्र में नुक्कड़ नाटक एवं गीत संगीत के माध्यम से विद्यालय में बच्चों को नामांकन कराने के लिए अविभावक को जागरूक किया जाएगा। प्रखंड शिक्षा प्रभारी पदाधिकारी श्रीनारायण मेहता ने बताया कि नामांकन शुरू करने से पूर्व छह मार्च को सभी विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक के साथ बैठक आयोजित की जाएगी। बैठक में नामांकन से सम्बंधित गाइडलाइंस दिया जाएगा।

ADVERTISEMENT