Covid Vaccination: अपना आधार कार्ड और मोबाइल साथ लेकर आइए, होगा ऑन द स्‍पॉट टीकाकरण


सरकारी अस्पताल में कोरोना वैक्सीन (Covid Vaccine) की सुविधा ऑन द स्‍पॉट (On the Spot) मिल रही है। लेकिन इसके लिए अब आधार कार्ड (Adhar Card) व मोबाइल नंबर अनिवार्य कर दिया गया है। इसके अलावा एप से रजिस्‍ट्रेशन कराने पर भी टीका लगाया जाएगा। टीकाकरण के दूसरे चरण में 45 से ज्यादा उम्र के लोगों को यह सुविधा दी गई है। इसको लेकर अस्पताल प्रशासन की ओर से पूरी तैयारी की गई है।

आधार कार्ड और मोबाइल नंबर इंट्री के लिए बना काउंटर

सिविल सर्जन डाॅ. अकरम अली ने बताया कि टीकारण के दौरान किसी तरह की परेशानी लोगों को नहीं हो इसको लेकर आधार कार्ड व मोबाइल नंबर इंट्री करने को लेकर काउंटर की भी व्यवस्था की गई है। ताकि किसी तरह की दिक्‍कत लोगों को नहीं हो। कोविड-19 से बचाव को लेकर दूसरे चरण के तहत गंभीर बीमारियों से ग्रसित लोगों के लिए ऑन द स्पॉट टीकाकारण की भी व्यवस्था की गई है। इसके लिए जरूरी है कि लोग अपना आधार कार्ड लेकर आएं। मोबाइल नंबर भी साथ रखें। उन्‍होंने बताया कि टीकाकरण को लेकर प्रशिक्षित स्वास्थ्यकर्मियों को लगाया गया है। टीका लगाने से पहले संबंधित लोगों की जांच भी की जाएगी। उसके बाद टीका लगाया जाएगा। टीका लेने वालों को आधे घंटे तक ऑबजर्वेशन रूम में रखा जा रहा है ताकि अगर किसी तरह की परेशानी हो तो ससमय इलाज किया जा सके। 

एप से करा सकेंगे रजिस्ट्रेशन

कोविड-19 से बचाव को लेकर वैक्‍सीन लेने के अब लोगों को किसी कार्यालय का चक्कर नहीं लगाना होगा। वैक्सीन लेने वाले लोग स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोविड-2 एप को डाउनलोड कर घर बैठे रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन कराकर वैक्सीन लेने आए लोगों को ज्यादा सुविधा होगी। हालांकि आधार व मोबाइल पास रखने वालों को भी ऑन द स्पॉट टीका लगाने की सुविधा भी मिलेगी। बताया कि वैक्सीन पूरी तरह से निश्‍शुल्क है व सुरक्षित है। ऐसे में कोराना संक्रमण से खुद से बचाव, अपने परिवार व समाज की सुरक्षा के लिए सभी लोग टीका लें। जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर भी वैक्सीनेशन किया रहा है।

ADVERTISEMENT