भारत और पाकिस्तान के बीच किस तरह हो सकती है सीरीज, BCCI के बड़े अधिकारी ने किया साफ

पड़ोसी देश में भले ही पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के हवाले से भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट सीरीज को लेकर सुगबुगाहट की खबरें आ रही हों, लेकिन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) में इसको लेकर अभी तक कोई चर्चा भी नहीं हुई है। इस बात की पुष्टि बीसीसीआइ के एक बड़े अधिकारी ने की है। करीब एक दशक से भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली गई है।  

पाकिस्तान के जंग समाचार पत्र ने बुधवार को पीसीबी के अधिकारी के हवाले लिखा था कि भारत के साथ सीधे तौर पर कोई चर्चा नहीं चल रही है लेकिन हमें ऐसी सीरीज के लिए तैयार रहने के लिए कहा गया है। इसके बाद पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी ने कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट काफी महत्वपूर्ण है और इससे दोनों देशों के बीच कूटनीतिक रिश्ते सुधर सकते हैं। राजनीति से खेल को दूर रखा जाना चाहिए। दोनों देशों के बीच क्रिकेट से रिश्ते सुधर सकते हैं। मैंने यह पहले भी कहा है और भारतीय क्रिकेटर, पाकिस्तान आने का आनंद लेते हैं। आप खेल के जरिये रिश्ते सुधार सकते हैं, लेकिन आप इसे सुधारना ही नहीं चाहते तो यह ऐसे ही रहेगा।

हालांकि, जब इस बारे में बीसीसीआइ के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि फिलहाल बोर्ड में इसको लेकर किसी से चर्चा नहीं हुई है। हमारी पिछले 10 साल से यही नीति रही है कि जब तक सरकार से किसी तरह के संकेत नहीं मिलते या उनकी तरफ से कहा नहीं जाता तब तक हम पाकिस्तान के खिलाफ कोई द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेल सकते।

हाल ही में भारत और पाकिस्तान के बीच संघर्ष विराम की घोषणा की गई थी। इसके बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय टी-20 सीरीज कराने की अटकलें तेज हो गई हैं। दोनों देशों के बीच 2012-13 के बाद से कोई द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली गई है। पाकिस्तानी मीडिया में खबरें थीं कि भारत और पाकिस्तान के बीच टी20 विश्व कप के आस-पास तीन मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज खेली जाएगी, लेकिन इन अटकलों पर अब विराम लग गया है।